बीजिंग, 28 अप्रैल (आईएएनएस)। चीनी इंटरनेट सूचना केंद्र ने चीनी इंटरनेट विकास स्थिति की 45वीं रिपोर्ट जारी की, जिसमें इंटरनेट के बुनियादी संरचनाओं के निर्माण, नेटीजनों के पैमाने व ढांचे, इंटरनेट प्रयोग का विकास, इंटरनेट राजनीतिक प्रयोग का विकास, साइबर सुरक्षा आदि क्षेत्रों में 2019 की दूसरी छमाही से इस साल की शुरूआत तक चीन में इंटरनेट विकास की स्थिति का लेखा-जोखा था।
रिपोर्ट से जाहिर है कि इस साल के मार्च तक चीन में नेटीजन की संख्या 90.4 अरब तक जा पहुंचा है, जो 2018 के अंत से 7.508 करोड़ अधिक रहा। चीन में इंटरनेट प्रवेश दर 64.5 प्रतिशत तक पहुंच गई है। चीन में ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले 71 करोड़ तक पहुंच गया है। ऑनलाइन शॉपिंग डिजिटल अर्थतंत्र का अहम गठित भाग बन चुका है और उपभोग बाजार के तेज विकास में दिन-ब-दिन अहम भूमिका अदा कर रहा है।
महामारी के चलते इस साल चीन में ऑनलाइन मनोरंजन करने वालों के पैमाने और प्रयोग-दर में भारी वृद्धि हुई है। इस साल मार्च तक ऑनलाइन वीडियो इंस्टेंट मैसेजिंग के बाद दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट एप्प बन गया है। विदेशी बाजारों में विस्तार करने की कोशिश में, शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म अन्य उद्योगों के साथ अधिकाधिक एकीकृत हो गए हैं, विशेष रूप से गरीब क्षेत्रों में आर्थिक विकास को चलाने में।
इस साल मार्च तक चीन में ऑनलाइन शिक्षा के उपयोगकर्तार्ओं की संख्या 42.3 करोड़ तक जा पहुंची है, जो 2018 के अंत से 110.2 प्रतिशत अधिक रही।
(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)
–आईएएनएस