चीन ने म्यांमार की शांति प्रक्रिया में मदद की

 बीजिंग, 10 नवंबर (आईएएनएस)| चीनी विदेश मंत्रालय के एशियाई मामलों के विशेष दूत सून ग्वाओश्यांग ने कहा कि म्यांमार की शांति प्रक्रिया में चीन ने मदद की है।

 उन्होंने कहा कि म्यांमार सरकार की शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए चीन सरकार की ओर से तीन संस्थानों को 10 लाख डॉलर की वित्तीय सहायता दी गयी। चीनी विदेश मंत्रालय के एशियाई मामलों के विशेष दूत सून ग्वाओश्यांग ने नेपीडा और यंगून में म्यांमार राष्ट्रीय सुलह व शांति केंद्र (एनआरपीसी), म्यांमार के शांति आयोग (पीसी) और नेय्यादाव और युद्धविराम संयुक्त निगरानी समिति(जीएमसी) का दौरा किया।


सन गुओसियांग ने यंगून में आयोजित एक समारोह में कहा, “चीन और म्यांमार दोनों पड़ोसी देश हैं। यह सहायता म्यांमार की शांति प्रक्रिया में चीन के दृढ़ समर्थन और चीन-म्यांमार के बीच लंबे समय से मित्रता को दर्शाती है। चीन हमेशा म्यांमार सरकार, सैन्य और स्थानीय जातीय सशस्त्र संगठनों को एक दूसरे के बीच संपर्क बनाए रखते हुए घरेलू विवादों को शांतिपूर्ण बातचीत के माध्यम से सुलझाने को प्रोत्साहित करता है।”

म्यांमार युद्धविराम संयुक्त निगरानी समिति के उपाध्यक्ष यार याबी ने राजदूत सून ग्वाओश्यांग को धन्यवाद दिया।

म्यांमार सरकार को शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए चीन सरकार ने लगातार तीन सालों से इन तीनों संगठनों को वित्तीय सहायता दी है।


(साभार—चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like