बीजिंग, 8 नवंबर (आईएएनएस)। 3 मिनट में 35 लाख युआन की बिक्री हुई है, ये देखकर मुझे लगता है कि सिस्टम संख्या गलत हो गई है, क्योंकि 35 लाख युआन पहले एक पूरे साल की बिक्री थी। ऑनलाइन लाइव मार्केटिंग के स्टूडियो से बाहर निकलने के बाद चन च्युनच्ये, जो एक स्पैनिश वाइन कंपनी के चाइना क्षेत्र के प्रभारी हैं, ने उत्साहपूर्वक यह बात कही।
तीसरे चीन अंतरराष्ट्रीय आयात एकस्पो (सीआईआईई) के दौरान चन च्युनच्ये ने स्पैनिश वाइन को चाइना मीडिया ग्रुप द्वारा आयोजित वैश्विक ऑनलाइन लाइव मार्केटिंग प्रोग्राम में प्रदर्शित किया। उनकी कल्पना से परे 7 नवम्बर को हुए एक लाइव प्रसारण में 20 लाख बॉटल वाइन की बिक्री हुई। चीनी बाजार कितना अद्भुत है! चन च्युनच्ये ने यह बात कही है।
ऑनलाइन लाइव मार्केटिंग के स्टूडियो के जरिए सारी दुनिया ने चीनियों की मजबूत खरीददारी शक्ति महसूस की। 7 नवम्बर को हुए 3 घंटे के लाइव प्रसारण में 38 लाख युआन की आइसक्रीम, 40 लाख युआन के इत्र, 32 लाख युआन के इलेक्ट्रिक टूथब्रश आदि वस्तुओं की बिक्री हुईं। मौजूदा सीआईआईई के दौरान केवल चाइना मीडिया ग्रुप के अधीनस्थ सीसीटीवी के न्यूज चैनल द्वारा आयोजित ऑनलाइन लाइव मार्केटिंग के दो प्रोग्रामों के जरिए कुल 14 करोड़ युआन की बिक्री हुई। चीनी नेटिजन इटली, रूस, जर्मनी, फ्रांस आदि देशों से आए अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों को बढ़चढ़ कर खरीदते हैं। कई विदेशी निमार्ताओं को ऐसे गर्म ²श्य अप्रत्याशित लगते हैं।
चीन स्थित रूसी राजदूत एंड्री डेनिसोव इस प्रकार के ऑनलाइन लाइव मार्केटिंग के प्रशंसक हैं। उनके विचार में इस तरीके से अधिक चीनी ग्राहक रूसी उत्पादों के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, चीन में स्पैनिश राजदूत राफेल डेक्कलर स्पेन के खानपान और संस्कृति से अवगत करवाने के लिए खुद लाइव प्रसारण के स्टूडियो में आए।
वास्तव में ऑनलाइन लाइव मार्केटिंग व्यापक तौर पर तीसरे सीआईआईई में समाहित हो चुका है। विभिन्न होस्ट के नेतृत्व में व्यापक दर्शक घर बैठे ही ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं और क्लाउड सीआईआईई प्रदर्शनी देख सकते हैं। ऑनलाइन बिक्री का लगातार नवाचार करने और महामारी के दौरान उपभोक्ताओं के ऑनलाइन उपभोग वाली आदत कायम होने के चलते ऑनलाइन लाइव मार्केटिंग चीन में व्यापक तौर पर लोकप्रिय होने लगी है।
वैश्विक निगरानी और डेटा विश्लेषण कंपनी नीलसन द्वारा जारी एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि साल 2020 में ऑनलाइन लाइव मार्केटिंग का पैमाना 9 खरब 61 अरब युआन तक जा पहुंचेगा, जो चीन के कुल ई-कॉमर्स में 10 प्रतिशत का भाग बनता है। ई-कॉमर्स लाइव मार्केटिंग की आय 26.5 करोड़ युआन तक हो जाएगी, जो कुल लाइव उपयोगकतार्ओं का 47.3 प्रतिशत भाग बनता है।
ऑनलाइन लाइव मार्केटिंग चीनी अर्थतंत्र के लचीलापन और उच्च गुणवत्ता वाले विकास को दुनिया के सामने प्रस्तुत करती है। आर्थिक वृद्धि के तीन प्रमुख पहलुओं में से एक होने के नाते उपभोग लगातार कई वर्षों में चीनी आर्थिक विकास की प्रथम प्रेरित शक्ति बन चुका है। साल 2019 में उपभोग ने चीन की जीडीपी में 57.8 प्रतिशत का योगदान दिया है। भविष्य में, उपभोग स्तर की उन्नति, नए उपभोग नमूना पैदा होने, ऑनलाइन-ऑफलाइन के मिश्रण से चीन में उपभोग की निहित शक्ति अवश्य ही लगातार प्रेरित होगी, और तो और चीनी बाजार में अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों की मांग भी लगातार बढ़ेगी।
कोविड-19 महामारी से विश्व अर्थतंत्र को गभीर नुकसान पहुंचा है। दुनिया भर के व्यापारी सीआईआईई के प्रति अधिक आकर्षित हुए हैं, क्योंकि इस मंच के माध्यम से उनके उत्पाद क्षण भर में कैश में परिवर्तित हो जाते हैं। वे खुलेपन का विस्तार करने और विश्व के साथ समान विकास साकार करने वाले चीन के साथ सहयोग मजबूत करना चाहते हैं। ऑनलाइन लाइव मार्केटिंग से विश्व के पुनरुत्थान का विश्वास और उम्मीदें काफी बढ़ रहे हैं।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)
— आईएएनएस