13 हजार कर्मियों की छंटनी करेगी आईटी कंपनी कॉग्निजेंट, ये बिजनेस करेगी बंद

13 हजार कर्मियों की छंटनी करेगी आईटी कंपनी कॉग्निजेंट, ये बिजनेस करेगी बंद

दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनी कोग्निजेंट जल्द ही 13 हजार कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने जा रही है। आने वाली कुछ तिमाही में कंपनी ये छंटनी करने जा रही है। इसके साथ ही कंपनी अपने कंटेंट मॉडरेशन कारोबार को बंद करने वाली है, जिसमें लगभग 6,000 कर्मचारियों की नौकरी जाएगी। कंपनी के इस कारोबार का सबसे बड़ा क्लाइंट फेसबुक है।

कोग्निजेंट के इस कदम से उसके संचार, मीडिया और टेक्नोलॉजी सेगमेंट के कारोबार पर भी असर पड़ेगा। इस सारी कवायद को पूरा करने में करीब एक से दो साल का वक्त लगेगा। कंपनी की इस छंटनी का असर भारत में भी देखने को मिलेगा, क्योंकि कंपनी के ज्यादातर कर्मचारी भारतीय हैं।


इन कर्मचारियों पर पड़ेगा असर

अमेरिका के न्यूजर्सी मुख्यालय स्थित कंपनी ने कहा है कि वो मध्यम और सीनियर लेवल के करीब दस से 12 हजार कर्मचारियों को निकालने जा रही है। इसमें से कुल पांच हजार कर्मचारियों को दोबारा से ट्रेनिंग दी जाएगी और इसके बाद इनको नौकरी पर रखा जाएगा। इससे कुल सात हजार लोग कम हो जाएंगे, जो कंपनी के कुल कर्मचारियों का महज दो फीसदी हिस्सा है।

इसके अलावा कंपनी क्लाउड जैसे दूसरे ग्रोथ एरिया में इन्वेस्ट करने के लिए अपने दूसरे यूनिट्स में भी लगभग 7,000 नौकरियां खत्म करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, इस कंपनी में करीब 2.9 लाख कर्मचारी काम करते हैं, जिनमें 2 लाख करीब भारतीय हैं। 30 सितंबर 2019 को कंपनी में कर्मचारियों की कुल संख्या 2,89,900 थी, जबकि 30 जून 2019 को कंपनी में कर्मचारियों की कुल संख्या 2,88,200 थी।


अब बिस्किट बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी पारले में मंदी, 10 हजार लोगों की हो सकती है छंटनी


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)