अब राहुल गांधी भी करेंगे ‘मन की बात’, जल्द शुरू करेंगे अपना ऑनलाइन पॉडकास्ट कार्यक्रम

  • Follow Newsd Hindi On  
Rahul Gandhi told Lord Ram love is a symbol of compassion and justice

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अब पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम की तरह अपना का एक रेडियो पॉडकास्ट कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं। कांग्रेस पार्टी के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अभी इस बारे में एक्सपटर्स की सलाह ली जा रही हैं।

फिलहाल इस योजना पर चर्चा जारी है कि इस पर कैसे काम कर सकते हैं। दरअसल पॉडकास्ट ( Podcast ) एक ऑडियो मैसेज है जिसे डिजिटल रूप से रिले या प्रसारित किया जाता है। कांग्रेस नेता ने बताया कि एक बार जब सभी चीजों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा उसके बाद राहुल अपने कार्यक्रम के जरिये पीएम के मन की बात का जवाब देंगे।


आपको बता दें कि पूर्व कांग्रेस ( Congress ) प्रमुख ने कुछ समय पहले ही अपना यूट्यूब चैनल ( Youtube Channel ) लॉन्च किया था। लॉकडाउन अवधि के दौरान ही राहुल गांधी इस पर काफी एक्टिव नज़र आए। प्रवासी श्रमिकों के साथ राहुल की बातचीत को 7,52,000 लोगों ने देखा था।

इसके अलावा स्वास्थ्य विशेषज्ञों प्रोफेसर आशीष झा और कोरोनो वायरस पर प्रोफेसर जोहान गिसेके के साथ उनकी बातचीत को 90,000 से अधिक लोगों ने देखा था। इस चैनल के अब तक तकरीबन 294,000 से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं।

ट्विटर पर राहुल गांधी के 14.4 मिलियन और फेसबुक ( Facebook ) पर 3.2 मिलियन फॉलोअर हैं। पीएम मोदी के यूट्यूब चैनल के ट्विटर पर 57.9 मिलियन फॉलोअर्स के अलावा यूट्यूब पर 6.45 मिलियन सब्सक्राइबर हैं और फेसबुक पर 45 मिलियन लाइक्स हैं।


कांग्रेस ने चलाया था अभियान

कांग्रेस नेता ने कहा कि ‘हम लिंक्डिइन के साथ कई अन्य सोशल मीडिया ( Social Media ) प्लेटफॉर्म्स पर भी विचार कर रहे हैं.’ एक रिपोर्ट के अनुसार पार्टी नेता ने दावा किया कि लॉकडाउन के दौरान पार्टी के सोशल मीडिया अभियानों को जनता से अच्छी प्रतिक्रिया मिली।

28 मई को ‘Speak Up India’ ऑनलाइन अभियान एक बहुत बड़ी सफलता थी। जिसमें 5.7 मिलियन से अधिक पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने अलगअलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर अपने रिकॉर्ड किए गए संदेश अपलोड किए।

पिछले दिनों कांग्रेस द्वारा किसानों, प्रवासी श्रमिकोंदिहाड़ी मजदूर और कोरोना महामारी की मार झेल रहे छोटे व्यवसायों को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करने की मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए अभियान चलाया गया था।

कांग्रेस पार्टी की योजना पर एक पॉडकास्टर ने बात करते हुए कहा, नेताओं के लिए यह ज्यादा मायने रखता है कि वे अपने देश की जनता के साथ सीधा संवाद करें। पॉडकास्टिंग इसी तरह की बातचीत के लिए एक बढ़िया जरिया है,इसे लोग आपके साथ खुद को जुड़ा हुआ महसूस करते हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)