Coronavirus Effects: कोरोना का एक मरीज 59 हजार लोगों को कर सकता है संक्रमित :रिपोर्ट

Coronavirus Effects: कोरोना का एक मरीज 59 हजार लोगों को कर सकता है संक्रमित :रिपोर्ट

भारत में लगातार कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। केंद्र और राज्य सरकार ने इस वायरस को और अधिक फैलने से रोकने के लिए कई कड़े कदम उठाए हैं। बीते मंगवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रात 8 बजे देश को संबोधित करने के दौरान पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन करने की घोषणा की। 

जाहिर है कि सरकार ने यह कदम कोरोना वायरस महामारी को बढ़ने से रोकने के लिए की है। ताकि लोग अपने घरों  में रहें। हालांकि अब भी ऐसे कई लोग हैं जो बिना किसी जरूरी काम के बाहर घूम रहे हैं। जिसका दूसरा कारण यह भी हो सकता है जबभी कोरोना वायरस संक्रमित मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। आइए एक रिपोर्ट के मुताबिक, समझते है कि एक कोरोना संक्रमित शख्स कितने लोगों को संक्रमित कर सकता है। 


59 हजार लोगों को संक्रमित कर सकता है एक कोरोना पीड़ित शख्स

एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना वायरस की जांच करने वाले अनुभवी डॉक्टरों का कहना है कि एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति 59,000 लोगों का संक्रमित कर सकता है। साथ ही कोरोना संक्रमण गंभीरता के बारे में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के इंसेंटिव केयर मेडिसिन के प्रोफेसर डॉक्टर ह्यू मॉन्टगोमरी ने का कहना है कि कोरोना वायरस सबसे अधिक फैलना वाली बिमारी है। 

कोरोना  को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

उन्होंने कहा कि इसे फैलने से रोकने के लिए सोशल डेस्टेंसिंग बहुत जरूरी है। वरना, इस वायरस से हजारों लोगों को संक्रमित होने का खतरा हो सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि सामान्य फ्लू से संक्रमित शख्स से केवल 1.4 व्यक्ति हो सकता है और आगे दस लोगों तक फैलने की झमता रखता है इस तरह इससे कुल 14 लोग संक्रमित हो सकते हैं।

कोरोना वायरस की गंभीरता

 डॉक्टर ह्यू ने कोरोना संक्रमण फैलने की गंभीरता के बारे मे समझाया कि यह वायरस एक से तीन लोगों में फैलता है और अगर ये 10  लेयर में आगे बढ़ता तो 59 हजार से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकता है। 


दस लेयर में फैलता है कोरोना वायरस

उदाहरण के लिए समझें पहले 1से 3,  3 से 9,  9 से 27,  27 से 81,  81 से 243,  243 से 729,  729 से 2187,  2187 से 6561,  6561 से 19683,  19683 से 59049 इस तरह दस लेयर में यह आकड़ा 59 हजार तक पहुंच जाता है। 

कोरोना वायरस से दुनियाभर में 4 लाख लोग संक्रमित और 18 हजार से ज्यादा मौतें

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी से अतबक दुनियार भर में 4 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। जिसमें से 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस से सबसे ज्यादा संख्या में इटली से लोग में मरे हैं और दूसरे नंबर पर चीन से मौत हुई हैं।

कोरोना के चलते भारत में 21 दिन का लॉकडाउन

वहीं, भारत में इस वायरस से लगभग 6 सौ लोग संक्रमित हो गए हैं। जबकि 11 लोगों की मौत हो गई है। भारत सरकार ने सभी आम आवाजाही को 21 दिनों तक रोक दिया है। केवल आवश्यक काम के लिए ही बाहर निकला जा सकता है। साथ ही इसे फैलने से रोकने के लिए भी कई कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार लोगों से अपील कर रही है कि बिना जरूरी काम के घरों से बाहर ना निकलें।


Coronavirus Updates: तमिलनाडु में कोरोना से पहली मौत, भारत में अबतक कोरोना से 11 की गई जान

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)