मध्य प्रदेश में Covid-19 का कहर, तेजी से ऊपर की ओर बढ़ता ग्राफ, रेड जोन में आए 12 जिले

  • Follow Newsd Hindi On  
Corona Virus: डेंगू मरीजों में बनी एंटीबॉडी कोरोना से लड़ने में कर रही है मदद, रिसर्च में सामने आई रिपोर्ट

देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) लगातार फैलता जा रहा है। इस वायरस के चलते सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि केंद्र और राज्य सरकारें इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए कई कड़े कदम उठा रही है लेकिन इसका कोई ज्यादा फायदा नहीं दिख रहा है क्योंकि देश के कई राज्य में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

ऐसे मध्य प्रदेश में कुछ दिन पहले कोरोना के मामलों की संख्या कम थी लेकिन यहां भी एकदम से वृद्धि हो गई है। जिसके चलते ये प्रदेश देश के पांच सबसे ज्यादा प्राभावित राज्यों में शामिल हो गया है। इसके अलावा यहां पर 9 जिले को रेड जोन घोषित किया था लेकिन यहां पर कुल रेड जोन संख्या बढ़कर 12 हो गई है। अबतक राज्य के 25 जिलों में कोरोना (Coronavirus) महामारी फैल चुकी है।


राज्य में एक हफ्ते के अंदर एकदम से उछाल देखन को मिला है क्योंकि 7 अप्रैल तक यहां सिर्फ तीन जिले इंदौर, भोपाल और मुरैना रेज जोनने में थे, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 12 हो गई है। जिसे देखकर कहा जा सकता है कि प्रदेश में कोरोना को लेकर हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। यहां पर रेड जोन उन इलाकों को घोषित किया गया है जहां कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 10 से ज्यादा है। हालांकि प्रदेश के लिए राहत की बात यह है कि यहां अभीतक आधे जिले ग्रीन जोन में है। मतलब यहां पर कोरोना का एक भी मामला नहीं पाया गया है।

रेज जोन (Red Zone) वाले जिले

प्रदेश में 7 अप्रैल तक भोपाल, इंदौर और मुरैना को ही रेड जोन घोषित किया गया था। लेकिन 15 तारीख तक यह संख्या बढ़कर 12 हो गई है। इसमें उज्जैन, खरगौन, जबलपुर, बड़वानी, हौशंगाबाद, देवास, विदिशा, खंडवा और रतलाम को रेड जोन में डाला गया है क्योंकि यहां पर कोरोना के 10 से ज्यादा पॉजिटिव मालले मिले हैं।

ऑरेंज जोन (Orange Zone)वाले जिले

इसके अलवा प्रदेश के जिन जिलों में कोरोना के 10 से कम कोरोना पॉजिटिव मामले हैं उन्हें ऑरेंज जोन में डाला गया है। प्रदेश के ऑरेंज जोन में 14 जिलें हैं जिनमें आगर मालवा, टीकमगढ़, सतना, मंदसौर,ग्वालियर, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, बैतूल, श्योरपुर, रायसेन, धार, शाजापुर,अलीराजपुर
और सागर शामिल हैं।


ग्रीन जोन (Green Zone) वाले जिले

इसके अलवा ग्रीन जोन की बात करें तो इसमें 26 जिले हैं जिसमें पन्ना, दमोह, हरदा,राजगढ़, सीहोर, बुरहानपुर, झाबुआ,नीमच, दतिया, अशोक नगर, गुना, भिंड, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, सीधी, सिंगरौली, रीवा, बालाघाट, डिंडोरी, मंडला, सिवनी, नरसिंहपुर, कटनी, निवाड़ी और छतरपुर शामिल हैं।

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अनियवार्य

प्रदेश में बढ़ते कोरोना वायरस को देखते हुए राज्य में मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा एक जगह पर 5 से ज्यादा लोगों के खड़े होने पर पाबंदी लगाई गई हैं। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर थूकना, शराब, गुटका, तंबाकू पर सख्त प्रतिबंद लगाए गए हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)