21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन: घबराने की जरूरत नहीं, जानें क्या खुला रहेगा और क्या होगा बंद

21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन: घबराने की जरूरत नहीं, जानें क्या खुला रहेगा और क्या होगा बंद

कोरोना वायरस से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ऐलान किया है कि देश को 21 दिन के लिए लॉकडाउन किया जाएगा। इस खतरनाक वायरस के खिलाफ सबसे अहम हथियार सोशल डिस्टेंसिंग को सख्त तरीके से लागू करने के लिए यह कदम उठाया गया है। पीएम मोदी की देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद बाजारों और दुकानों पर भीड़ बढ़ गई है। लोग पैनिक हो रहे हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इन 21 दिनों के दौरान कौन सी सेवाएं चालू रहेंगी और क्या बंद हो जाएगा।

नरेंद्र मोदी ने अफवाह के आधार पर खरीदारी कर रहे लोगों से कहा कि देश में किसी भी आवश्यक वस्तु की किल्लत नहीं होने दी जाएगी। गृह मंत्रालय के मुताबिक रक्षा प्रतिष्ठान, ट्रेजरी, अर्द्धसैनिक बल, पेट्रोलियम, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी, डिजास्टर मैनेजमेंट, बिजली कंपनियां, पोस्ट ऑफिस, एनआईसी और मौसम संबंधी चेतावनी एजेंसियां पहले की तरह काम करती रहेंगी।


कौन सी दुकानें खुलेंगी?

हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बंदी नहीं होगी। मेडिकल शॉप और राशन की दुकानें खुली रहेंगी। डॉक्टर के यहां जाने की इजाजत होगी। सभी रेस्तरां, दुकानें, फ़ास्ट फूड आदि की दुकानें बंद रहेंगी।

प्राइवेट गाड़ी को इजाजत?

प्राइवेट गाड़ियों के संचालन की इजाजत भी बेहद जरूरी हालात में होगी। लोगों को सिर्फ मेडिकल जरूरत के लिए, राशन, दवा, दूध और सब्जी खरीदने जाने के लिए इजाजत होगी।

कहां जाने की इजाजत नहीं?

सार्वजनिक स्थान जैसे मॉल, हॉल, जिम, स्पा, स्पोर्ट्स क्लब बंद रहेंगे।


पब्लिक ट्रांसपोर्ट से कर सकेंगे ट्रैवल?

सभी तरीके के पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद होंगे। बस या ट्रेन सेवाएं नहीं चलेंगी।

क्या है पूरी तरह बंद?

सभी फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, ऑफिस, गोदाम, हफ्ते में लगने वाली मार्केट बंद रहेंगी।

देशव्यापी लॉकडाउन से घबराने की जरूरत नहीं

देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि देशवासियों को घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि जरूरी सेवाओं और दवाएं मिलती रहेंगी।

प्रधानमंत्री ने कहा, “मेरे देशवासियों, घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, जरूरी सेवाएं, दवाएं वगैरह उपलब्ध रहेंगी। केंद्र और सभी राज्य सरकारें एक साथ मिलकर काम करेंगी ताकि लोगों को जरूरी चीजें मिलती रहे। हम लोग एक साथ मिलकर कोविड-19 के खिलाफ लड़ेंगे और एक तंदुरुस्त भारत का निर्माण करेंगे। जय हिंद।”

साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को आगाह किया कि वे दुकानों के आस-पास जमा होकर अपनी जिंदगी को खतरे में डाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे कोविड-19 के फैलने का खतरा और भी बढ़ेगा।


आज रात 12 बजे से पूरे भारत में लॉकडाउन, PM मोदी बोले- 21 दिन नहीं संभले तो 21 साल पिछड़ जाएगा देश

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)