क्रिकेट : अब टीम इंडिया की जर्सी में दिखेगा ये बदलाव!

  • Follow Newsd Hindi On  

मैन इन ब्लू यानी टीम इंडिया की जर्सी में अब आप को जल्द ही एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। जर्सी का रंग तो ब्लू ही रहेगा लेकिन इस पर चीनी नहीं बल्कि भारतीय कंपनी का नाम दिखेगा। पिछले करीब दो साल से इस जर्सी पर चीन की कपंनी ओपो (OPPO) का नाम दिखता था। लेकिन अब इसकी जगह भारत की कंपनी बायजू (BYJU’S) का नाम नज़र आएगा।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक वेस्टइंडीज़ के दौरे के बाद ओपो का नाम जर्सी से हट जाएगा। मार्च 2017 में ओपो को ये राइट्स 1079 करोड़ रुपये में पांच साल के लिए मिले थे। लेकिन कंपनी ने करीब ढाई साल के बाद ही इसे छोड़ने का फैसला किया है। सूत्रों के मुताबिक बीसीसीआई इसके लिए नए सिरे से कोई नीलामी नहीं प्रक्रिया नहीं शुरू करेगी, बल्कि ओपो ने खुद ये राइ्ट्स बायजू को दे दिए हैं। कहा जा रहा है कि ओपो को लग रहा है कि उसने इसके लिए जरूरत से ज्यादा पैसे खर्च कर दिए।


गौरतलब है कि बीसीसीआई को इससे कोई घाटा नहीं होगा। बाकी बचे हुए पैसे अब बायजू से लिए जाएंगे। ओपो को बाइलैट्रल सीरीज़ के हर मैच के लिए बीसीसीआई को 4.6 करोड़ देने पड़ते थे। जबकि आईसीसी और एशिया कप के मुकाबलों के लिए कंपनी को हर मैच में 1.92 करोड़ रुपये बीसीसीआई को देना होता था। यानी अब ये पैसे बायजू को देने होंगे। इससे पहले स्टार इंडिया जर्सी पर नाम के लिए बीसीसीआई को बाइलैट्रल सीरीज़ के मैच के लिए सिर्फ 1.92 करोड़ देती थी। इसके अलावा स्टार को आईसीसी और एशिया कप के मुकाबले के लिए सिर्फ 61 लाख देने पड़ते थे।

अपको बता दें कि 26 हजार करोड़ रुपए की कंपनी BYJU’S को रविंद्रन ने खड़ा किया था। इसी सील इस कंपनी ने अमेरिका की कंपनी OSMO को खरीदा था। बायजू की ऑनलाइन कोचिंग कंपनी के जरिए सालाना कमाई 260 करोड़ रुपए हो चुकी है। शाहरुख खान कंपनी के ब्रैंड एम्बेसडर हैं। अगले 3 साल में कंपनी ने अपने रेवेन्यू का लक्ष्‍य 260 करोड़ से बढ़ाकर 3250 करोड़ करने का रखा है।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)