कोरोनावायरस: दिल्ली में खुलेगा देश का पहला Plasma Bank, डोनर के आने-जाने का खर्च भी उठाएगी केजरीवाल सरकार

  • Follow Newsd Hindi On  
सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा तोहफा, VAT में सबसे बड़ी कटौती के बाद दिल्ली में 8 रुपये सस्ता हुआ डीजल

दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच इस जानलेवा वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए सरकार ने प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) बनाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने खुद इसकी जानकारी दी है। केजरीवाल ने सोमवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “दिल्ली में हम कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक बनाने जा रहे हैं। देशभर में ये पहला प्लाज्मा बैंक होगा। मैं कोरोना संक्रमण से ठीक हुए लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील करता हूं।”

आने-जाने के पैसे भी देगी सरकार

सीएम केजरीवल ने बताया कि यह प्लाज्मा बैंक दिल्ली के इंस्टिट्यूट ऑफ लीवर एंड बाइलियरी साइंसेज (ILBS) में बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह प्लाज्मा बैंक अगले दो दिन में चालू हो जाएगा और डॉक्टरों के प्रेस्क्रिप्शन पर प्लाज्मा मिलेगा। प्लाज्मा डोनेट करने के इच्छुक लोगों के आने-जाने और टैक्सी आदि का खर्चा दिल्ली सरकार वहन करेगी। इस बाबत अगले कुछ दिनों में नंबर जारी कर दी जाएगी। इस नंबर पर कॉल करके प्लाज्मा डोनेट करने के बारे में जानकारी देनी होगी। सरकार की तरफ से भी ठीक हुए मरीजों से संपर्क किया जाएगा।


प्लाज्मा थेरेपी से ठीक हो रहे मरीज

सीएम केजरीवाल ने कहा कि LNJP अस्पताल के हेड से बात हुई है, उन्होंने 35 लोगों को प्लाज्मा दिया है, जिसमें से 34 ठीक हो गए हैं। एक प्राइवेट हॉस्पिटल ने 49 लोगों को प्लाज्मा दिया 46 ठीक हो गए। सीएम ने कहा कि जो मरीज अब ठीक हो रहे हैं, उनको भी मनाया जाएगा और प्रेरित किया जाएगा कि वह अपना प्लाज्मा डोनेट करें, जितने भी एंटीबॉडी टेस्ट हो रहे हैं, उनसे भी कहा जाएगा। अब तक 52,000 लोग ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा और भी होंगे जिनके बारे में हमें नहीं पता चला है।

दिल्ली में अभी 7500 बेड खाली

दिल्ली में बेड की कमी के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज दिल्ली में बेड्स की कमी नहीं है। अभी हमारे पास 13500 बेड हैं, जिसमें से 6000 भरे हुए हैं और 7500 खाली हैं।

LNJP के मृत डॉक्टर के परिवार को सरकार देगी एक करोड़

इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने LNJP अस्पताल के डॉक्टर की कोरोना से मौत पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “LNJP अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. असीम गुप्ता का कल कोरोना के कारण निधन हो गया। डॉ. असीम गुप्ता की आत्मा को भगवान अपने चरणों में जगह दे। वो हम सबके लिए बहुत बड़ी प्रेरणा हैं। उनके परिवार को सरकार की तरफ से 1 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि दी जाएगी।”



कोरोना वायरस: दिल्ली में 31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने की घोषणा

कोरोना वायरस: दिल्ली में डोर टू डोर सर्वे शुरू, 6 जुलाई तक हर घर में पहुंचेगी स्वास्थ्यकर्मियों की टीम

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कोरोना वायरस को दी मात, अस्पताल से मिलेगी छुट्टी

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)