दिल्ली में कब से शुरू होगी राशन की होम डिलिवरी, जानें क्या है केजरीवाल सरकार की मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना

  • Follow Newsd Hindi On  
दिल्ली: केजरीवाल सरकार ने लागू की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी, जानिए किस वाहन पर कितनी छूट मिलेगी

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार अब जरूरतमंदों के घर राशन की डिलीवरी (Home Delivery of Ration) करवाएगी। केजरीवाल सरकार ने यह निर्णय लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत लोगों को राशन की दुकानों पर नहीं जाना होगा, बल्कि राशन कार्ड धारक को उसका तय राशन घर पर ही पहुंचाया जाएगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा, “दिल्ली कैबिनेट ने इस निर्णय को मंजूरी दे दी है। अगले छह-सात महीनों में राशन की होम डिलीवरी प्रारंभ कर दी जाएगी। इस योजना को दिल्ली सरकार ने ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ (Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojana) का नाम दिया है।”



अरविंद केजरीवाल ने कहा, “पूरे देश में हर राज्य सरकार केंद्र के साथ मिलकर गरीबों को राशन बांटती है, लेकिन इसमें लोगों को काफी परेशानी होती है। कई बार दुकान खुलती नहीं। लंबी-लंबी लाइने लगती है। कई जगह पूरा राशन नहीं तोला जाता, कई जगह ज्यादा पैसे लिए जाते हैं। दिल्ली सरकार ने राशन की इस व्यवस्था में काफी सुधार किया है। दिल्ली सरकार ने अब जो फैसला लिया है उसे एक क्रांतिकारी कदम कहा जा सकता है।”

होम डिलिवरी में मिलेगा आटा

घर-घर राशन की होम डिलीवरी करने की इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड उपभोक्ताओं को गेहूं के बदले आटा उपलब्ध कराया जाएगा।दिल्ली सरकार अब सीधे एफसीआई के गोदाम से गेहूं लेकर उसे पिसवाएगी और फिर आटा, चीनी, चावल के पैकेट सभी लाभार्थियों के घर तक पहुंचाए जाएंगे। यह योजना क्या है और इससे क्या फायदा होगा यहां समझिए…

घर-घर राशन योजना क्या है, यह किसके लिए है

दिल्ली सरकार की घर-घर राशन योजना उन लोगों के लिए है जिनका राशन कार्ड बना हुआ है। वे सभी लोग जो सरकारी राशन की दुकान (PDS) से जाकर राशन लेते हैं, वे इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

घर-घर राशन योजना में क्या होगा

अबतक राशन के लिए राशन की दुकान पर लाइन में खड़ा होना पड़ता था। दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना के बाद अब राशन की होम डिलिवरी होगी। इसमें राशन कार्ड पर दिए पते पर राशन पहुंचाया जाएगा। इसकी व्यवस्था दिल्ली सरकार करेगी।

अगर मैं दुकान से ही राशन लेना चाहूं तो क्या करूं?

दिल्ली सरकार ने इसके लिए विकल्प खुला रखा है। यदि कोई व्यक्ति राशन की होम डिलीवरी नहीं लेना चाहता तो उसके पास पहले की ही तरह राशन की दुकान पर जाकर राशन लेने का विकल्प उपलब्ध होगा।

क्या अगले महीने से घर बैठे राशन मिलेगा?

नहीं, ऐसा नहीं है। सीएम केजरीवाल ने बताया है कि अभी इस योजना को सिर्फ मंजूरी मिली है। दिल्ली सरकार के मुताबिक, राशन की होम डिलीवरी के लिए अभी से अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग टेंडर दिए जाएंगे। राशन की होम डिलीवरी शुरू होने में 6 से 7 महीने का समय लग सकता है।

वन नेशन, वन राशन कार्ड भी लागू होगा

अरविंद केजरीवाल ने बोला कि जिस दिन ये स्कीम लागू होगी उसी दिन से दिल्ली में केद्र सरकार की स्कीम वन नेशन, वन राशन कार्ड भी लागू कर दिया जाएगा। इसमें पूरे देश में एक ही राशन कार्ड होगा। फिर किसी दूसरे राज्य का राशन कार्ड दिल्ली में मान्य होगा।


AAP सरकार ने दिल्ली विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाओं को रद्द करने का किया फैसला

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)