Delhi Lockdown Guideline: दिल्ली लॉकडाउन में जानिए क्‍या खुलेगा और क्‍या रहेगा बंद

  • Follow Newsd Hindi On  
लॉकडाउन-3 में रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के लिए क्या है प्रावधान, किस-किस चीज पर मिलेगी छूट, जानें विस्तार से

Delhi Lockdown Guidelines: दिल्ली के मुख्यमंत्री सीएस केजरीवाल (CS Kejriwal) ने 6 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया है । उन्होंने कोरोना की भयावह स्ठिति के बारे में बात करते हुए कहा कि पिछले 24 घंटे में लगभग 23,500 मामले आए हैं। सीएम (CS Kejriwal) ने कहा कि ‘दिल्ली के अस्पतालों में बेड की भारी कमी हो रही है। ICU बेड लगभग खत्म हो रहे हैं। दवाइयों की कमी हो रही है।’

केजरीवाल के अनुसार, लॉकडाउन से कोरोना खत्‍म नहीं होगा लेकिन उसकी रफ्तार जरूर धीमी हो जाएगी। दिल्‍ली सरकार ने 26 अप्रैल की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन की घोषणा की है। आइए जानते हैं इस दौरान क्‍या खुलेगा और क्‍या नहीं।


दिल्‍ली में लॉकडाउन कब से कब तक रहेगा?

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली में आज (19 अप्रैल) रात 10 बजे से अगले सोमवार (26 अप्रैल) को सुबह 5 बजे तक, छह दिन के लिए लॉकडाउन लगाया जा रहा है।

लॉकडाउन के दौरान किन गतिविधियों की छूट रहेगी?

दिल्‍ली में जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी। सीएम ने कहा कि ‘खाने-पीने की, मेडिकल व्‍यवस्‍थाएं जारी रहेंगी।

लॉकडाउन में बाहर निकल सकते हैं या नहीं?

बिना वैध कारण के बाहर निकलने पर रोक रहेगी। जरूरी कामों के लिए बाहर निकलने की इजाजत होगी। इसके लिए कर्फ्यू पास जारी किए जाएंगे।


लॉकडाउन में पड़ रही है शादी तो?

सीएम केजरीवाल ने इसका जवाब दिया है। उन्‍होंने कहा, ‘शादियों का सीजन है। लोगों के बड़े मुश्किल से रिश्‍ते बनते हैं। हम उनके रिश्‍ते तोड़ना नहीं चाहते।’ केजरीवाल ने कहा कि शादियों में अधिकतम 50 लोगों के आने की अनुमति होगी। उसके लिए अलग से पास दिए जाएंगे।

शादी के लिए पास कहां से मिलेगा?

शादी समारोह में दूल्हा-दुल्हन समेत 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं। सभी को delhi.gov.in पर अलग-अलग ई-पास के लिए अप्लाई करना होगा। आवेदन के बाद रेफरेंस नंबर मिलेगा। इस नंबर को मेजबान को बताना होगा। फिर मेजबान सभी 50 लोगों की लिस्ट [email protected] पर ईमेल करेंगे। यह लिस्ट मंजूर होने के बाद ही मेहमान संबंधित वेबसाइट या रजिस्टर्ड नंबर पर आए लिंक से अपने ई-पास डाउनलोड कर सकेंगे। विस्‍तार से पूरी प्रक्रिया जानें

मुझे वैक्‍सीन लगवाने जाना है?

हां, वैक्‍सीन लगवाने जा सकते हैं। मगर इसके लिए आपको अपॉइंटमेंट का सबूत देना होगा।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)