खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण, अगले दो दिन बंद रहेंगे दिल्‍ली-एनसीआर के स्‍कूल

खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण, अगले दो दिन बंद रहेंगे दिल्‍ली-एनसीआर के स्‍कूल

दिल्ली-NCR में प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर एक बार फिर बढ़कर खतरनाक स्तर पर पहुँच गया है। प्रदूषण बढ़ने के कारण अगले दो दिन यानी 14 और 15 नवंबर तक दिल्ली-NCR के स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) अध्यक्ष डॉ. भूरेलाल ने दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव विजय देव को पत्र लिखकर राजधानी के सभी स्कूलों को अगले दो दिन (14 व 15 नवम्बर) बंद रखने को कहा है। देर शाम उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर दो दिन स्कूल बंद रखने की जानकारी दी।

सिसोदिया ने अपने ट्वीट में कहा कि उत्तर भारत में पराली से प्रदूषण के कारण बिगड़ते हालात को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली के सभी प्राइवेट और निजी स्कूलों को बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बंद रखने का फैसला लिया है।



इधर एनसीआर की बात करें तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी स्‍कूलों को बंद रखने का प्रशासन ने आदेश दे दिया है। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने बताया कि 12वीं तक के स्‍कूल 14 एवं 15 नवंबर को प्रदूषण के कारण बंद रहेंगे। वहीं गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि अगले दो दिनों के लिए स्कूलों को बंद करवाने के आदेश जल्द स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी कर दिए जाएंगे। इधर गाजियाबाद में भी प्रशासन ने बढ़ते प्रदूषण के कारण 12वीं तक के स्कूलों में दो दिन की अवकाश की घोषणा की है।

खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण, अगले दो दिन बंद रहेंगे दिल्‍ली-एनसीआर के स्‍कूल

बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि अगर वायु गुणवत्ता आगे बिगड़ती रही तो ऑड-ईवन (सम-विषम) योजना को आगे तक जारी रखा जा सकता है। केजरीवाल ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि उन्हें लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ वायु प्रदूषण के कारण दुनिया के सामने देश की छवि की भी चिंता है।

उन्होंने कहा, “जरूरत पड़ी तो हम ऑड-ईवन की अवधि बढ़ा सकते हैं।” केजरीवाल ने कहा कि पिछले महीने जब जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल दिल्ली में थीं तब चारों तरफ धुंध था। केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी है और अगर यहां इतना धुंध है, तो दुनिया में क्या संदेश जा रहा है। मर्केल जब यहां थीं तब चारों तरफ धुंध था। उससे क्या संदेश गया होगा?”

दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए यहां चार नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू की है।


जरूरत पड़ी तो ऑड-ईवन की अवधि बढ़ा सकते हैं : केजरीवाल

ऑड-ईवन योजना पर दिल्ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)