Delhi Violence: दिल्ली के दंगा पीड़ितों की मदद कैसे करें?

Delhi Violence: दिल्ली के दंगा पीड़ितों की मदद कैसे करें?

दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले में भड़की हिंसा के बाद हालात धीरे-धीरे सुधरने लगे हैं। इलाके में पिछले कुछ दिनों से शांति है और जनजीवन को सामान्य करने की कोशिशें जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। दिल्ली में भड़की इस हिंसा की आग में जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। इस हिंसा में अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है और ये आंकड़ा अभी बढ़ भी सकता है। इसके अलावा सैकड़ों-हजारों लोगों के घर और व्यापार भी हिंसा की भेंट चढ़ चुके हैं।

दिल्ली की नवनिर्वाचित केजरीवाल सरकार ने इस हिंसा में पीड़ित परिवारों को उचित मुआवजा देने का ऐलान किया है। इसके अतिरिक्त कई लोग निजी तौर पर या किसी स्वयंसेवी संस्था के जरिये दंगा पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए हैं। अगर आप भी हिंसा पीड़ितों की किसी प्रकार की मदद करना चाहते हैं, मगर आपको कोई जरिया या माध्यम नहीं मिल रहा तो हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।


दंगा पीड़ितों की मदद के लिए पैसे कहाँ भेज सकते हैं?

यदि आप दंगा पीड़ितों के राहत और पुनर्वास के लिए आर्थिक मदद भेजना चाहते हैं तो आप इसे सीधे दिल्ली के मुख्यमंत्री राहत कोष में भेज सकते हैं। इसके अलावा यदि आप कपड़े, दवाइयां, खाना या अन्य जरूरत के सामान से सहायता करना चाहते हैं तो आप इसे नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर (डीसी) ऑफिस भेज सकते हैं।

दिल्ली CM Relief Fund में पैसा कैसे भेजें?

अब सवाल उठता है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री राहत कोष में पैसा कैसे भेजें। तो इसके लिए अकाउंट डिटेल व अन्य जानकारियां हम नीचे दे रहे हैं। अगर आप चेक या डिमांड ड्राफ्ट के जरिये पैसा भेजना चाहते हैं तो इसे LG या CM Relief Fund के नाम से भेज सकते हैं।

Delhi CM Relief Fund
Account No. 91042150000237
Bank: Syndicate Bank, Delhi Secretariat Branch
IFSC Code: SYNB0009104

Cheque/Demand Draft should be in the name of “LG/CM Relief Fund”

राहत सामग्री कहाँ भेजें?

अगर आप राहत सामग्री भेजना चाहते हैं तो इसे निम्न पते पर भेजें।

Delhi Violence: दिल्ली के दंगा पीड़ितों की मदद कैसे करें?

इसके अलावा आप दंगे में प्रभावित किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसे मदद की जरूरत है तो आप ट्विटर पर उस व्यक्ति के नाम, पता और मोबाइल नंबर के साथ #DelhiRelief हैशटैग का इस्तेमाल कर ट्वीट कर सकते हैं। दिल्ली सरकार की एजेंसियां इसे मॉनिटर कर रही हैं और जरूरतमंद व्यक्ति को फ़ौरन मदद पहुंचाएगी।

राहत कार्य को देख रहे हैं ये 12 SDM

Delhi Violence: दिल्ली के दंगा पीड़ितों की मदद कैसे करें?

बता दें कि दिल्ली सरकार ने मुआवजे देने के लिए एक फॉर्म भी प्रकाशित किया है। इस फॉर्म को भरकर केजरीवाल सरकार से मदद का दावा किया जा सकता है। यदि कोई दंगा पीड़ित व्यक्ति या परिवार इस फॉर्म को भर पाने में सक्षम नहीं है तो आप उसकी मदद कर सकते हैं।

Delhi Violence: दिल्ली के दंगा पीड़ितों की मदद कैसे करें?

दिल्ली सरकार के ऐलान के मुताबिक वयस्क मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये की मदद दी जाएगी। इसमें से एक लाख रुपये तुरंत दिए जाएंगे और 9 लाख रुपये की राशि कागजी कार्यवाही पूरी होने के बाद दी जाएगी। मृतक नाबालिग के परिजनों को 5 लाख रुपये देने का ऐलान किया गया है। अगर इस हिंसा में किसी को स्थाई रूप से चोट पहुंची है तो उसे 5 लाख रुपये दिए जाएंगे। गंभीर चोट से पीड़ित के लिए 2 लाख का ऐलान किया गया है। वहीं मामूली चोट के लिए 20 हजार रुपये, अनाथ के लिए 3 लाख रुपये की घोषणा की गई है। जानवर की क्षति के लिए 5000 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। साधारण रिक्शा के लिए 25000 रुपये और ई-रिक्शा के लिए 50000 रुपये देने की घोषणा की गई है।

Delhi Violence: दिल्ली के दंगा पीड़ितों की मदद कैसे करें?

अरविंद केजरीवाल ने पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए मकान के लिए 5 लाख रुपये का ऐलान किया है। इसमें से 1 लाख रुपये किरायेदारों के लिए हैं (अगर उस घर में किराएदार रहता था) जबकि 4,00000 रुपये मकान मालिक के लिए हैं। सरकार के मुताबिक व्यावसायिक प्रतिष्ठान के नुकसान के लिए 5 लाख रुपये मुआवजे का प्रावधान किया गया है। हिंसा में अगर घर को भारी क्षति हुई है तो 2.5 लाख रुपये दिए जाएंगे, मामूली क्षति के लिए 15000 रुपये देने का प्रावधान किया गया है।

दंगा पीड़ितों के लिए दिल्ली सरकार ने बनाए हैं राहत शिविर

Image


दिल्ली हिंसा में मारे गए IB कर्मचारी अंकित शर्मा के परिवार को 1 करोड़ देगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली हिंसा : मुआवजे के लिए पहले दिन 69 लोगों ने किया आवेदन

दिल्ली हिंसा: जान पर खेलकर बचाई 6 मुस्लिम पड़ोसियों की जान, आग में खुद झुलस गए प्रेमकांत

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)