धूल भरी आंधी से दिल्ली की हवा खराब

  • Follow Newsd Hindi On  

नई दिल्ली, 16 अप्रैल (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में पश्चिमी क्षेत्र से धूल भरी आंधी आने के कारण दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में गिरावट आई है। गुरुवार को यह ‘मध्यम’ श्रेणी में 151वें स्थान पर रही।

एक सच्चाई यह भी है कि सप्ताहभर के बाद शहर में साफ हवा और साफ आकाश देखा गया। मोटे धूलकण यानी पीएम10 का स्तर 151 दर्ज किया गया, जबकि पीएम2.5 का स्तर ‘मध्यम’ श्रेणी में यानी 145 रहा।


एयर क्वॉलिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च द्वारा जारी एक परामर्श में कहा गया है, “पश्चिमी क्षेत्र से धूलभरी आंधी के कारण वायु गुणवत्ता में बहुत तेजी से बदलाव हुआ, जिससे मोटे कणों (पीएम10) में अचानक वृद्धि हुई है।”

भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “पश्चिमी हवाओं, कम नमी, तापमान में वृद्धि और बारिश नहीं होने के कारण धूल राजस्थान से दिल्ली की तरफ चल रहा है, जिससे क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता बिगड़ जाएगी।”

राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 24 और अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक रहेगा। भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है।


इस बीच, वायु गुणवत्ता सूचकांक को पुणे में 53, अहमदाबाद में 86 और मुंबई में 60 पर डॉक किया गया।

—आईएएनएस

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)