Fuel Price: डीजल के दाम में छठे दिन गिरावट, पेट्रोल में मामूली राहत

  • Follow Newsd Hindi On  
Petrol and diesel prices are stable again today know the prices of your city

डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार छठे दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा। वहीं, तीन दिनों के विराम के बाद पेट्रोल के दाम में भी उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिली है। तेल विपणन कंपनियों ने डीजल के दाम में 13 से 15 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल के दाम में सात से आठ पैसे प्रति लीटर की कटौती की है।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते सत्र में आई भारी गिरावट के बाद रिकवरी आई है। कोरोना वायरस का प्रकोप गहराने से वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास पर छाये सुस्ती के बादल के चलते तेल की मांग कमजोर रहने के अनुमानों से कीमतों पर लगातार दबाव देखा जा रहा है।


डीजल मंगलवार को दिल्ली में 15 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 14 पैसे जबकि चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। वहीं, पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में आठ पैसे जबकि चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है।

देश की राजधानी दिल्ली में लगातार छह दिनों में डीजल 1.28 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल का भाव घटकर क्रमश: 71.28 रुपये, 74.80 रुपये, 77.73 रुपये और 76.72 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है। जबकि चारों महानगरों में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 81.06 रुपये, 82.59 रुपये, 87.74 रुपये और 84.14 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इससे पहले लगातार तीन दिनों तक पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था।


अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में मंगलवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.16 फीसदी की तेजी के साथ 41.60 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। बीते सत्र में ब्रेंट क्रूड का भाव 2.80 फीसदी टूटा था।

वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के नवंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.46 फीसदी की तेजी के साथ 39.72 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। बीते सत्र में डल्यूटीआई के भाव में 2.66 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

–आईएएनएस

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)