दिल्ली में दिवाली के दिन 5 सालों में सबसे कम प्रदूषण : केजरीवाल

नई दिल्ली, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को इस दिवाली कम पटाखे फोड़ने के लिए लोगों की सराहना की और कहा कि दिवाली पर राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर पांच साल में सबसे कम रहा है। केजरीवाल ने कहा, “दिवाली पर प्रदूषण कम हुआ है और यह पिछले पांच सालों में सबसे कम है। लेकिन, हमारा लक्ष्य इसे खत्म करना है।”

उन्होंने प्रदूषण को कम करने के प्रयासों के लिए लोगों की सराहना की।


दिवाली के दौरान राज्य सरकार द्वारा आयोजित लेजर शो के बारे में उन्होंने कहा कि लोगों ने अच्छी प्रतिक्रिया दिखाई है और सरकार अगले साल और अधिक स्थानों पर इसे आयोजित करने की योजना बना रही है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (एसएएफएआर) के मुताबिक, सोमवार सुबह दिल्ली की हवा में पीएम-10 (पार्टिकुलेट मैटर) गंभीर श्रेणी में 476 अंकों पर था।

एसएएफएआर ने भविष्यवाणी की थी कि सोमवार सुबह हवा की गुणवत्ता गंभीर स्तर को छू लेगी लेकिन पीएम 2.5 का चरम स्तर 2015 के बाद पिछले तीन वर्षों में सबसे कम होगा।


हवा की गुणवत्ता को लेकर छह एक्यूआई श्रेणियां हैं, जिनमें अच्छी-संतोषजनक, मध्यम प्रदूषित, खराब, बहुत खराब और गंभीर हैं।

आगामी टी-20 क्रिकेट मैच के बारे में किए गए एक सवाल पर केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में भारत-बांग्लादेश मैच पर प्रदूषण का असर नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी इसी तरह की स्थिति में स्टेडियम में मैच आयोजित किए जा चुके हैं।

 

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like