नस्लीय भेदभाव के खिलाफ ट्वीट कर फंसीं दिशा पटानी, लोगों ने याद दिलाया उनका ‘गोरा बनाने वाला’ विज्ञापन

नस्लीय भेदभाव के खिलाफ ट्वीट करने पर ट्रोल हुईं दिशा पटानी, लोगों ने याद दिलाया उनका 'गोरा बनाने वाला' विज्ञापन

कोरोना संकट से जूझ रहे अमेरिका के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन दिख रहे हैं। अमेरिका के मिनियापोलिस में पुलिस ऑफिसर द्वारा जॉर्ज फ्लॉयड नामक एक अश्वेत नागरिक की हत्या के बाद कई जगह धरना-प्रदर्शन हो रहे हैं। इस बीच अमेरिका समेत दुनियाभर से लोग रंगभेद के खिलाफ अपनी आवाज़ उठा रहे हैं। ट्विटर पर #BlackLivesMatter हैशटैग के साथ लोग लगातार ट्वीट कर रहे हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री दिशा पटानी ने भी ऐसा ही एक ट्वीट कर ये संदेश देने की कोशिश कि हर रंग सुंदर होता है। लेकिन दिशा पटानी अपने इस ट्वीट को लेकर काफी ट्रोल भी हो रही हैं।

दिशा पटानी की ट्रोलिंग की वजह बना है एक विज्ञापन। दरअसल, दिशा पटानी एक सौंदर्य प्रसाधन का विज्ञापन करती हैं जो चेहरे का गोरापन बढ़ाने का दावा करता है। दिशा पटानी के एक खास रंग को तवज्जो देने वाले इस विज्ञापन का हवाला देकर लोग उन्हें ट्रोल कर रहे हैं। कुछ लोग मीम तो कुछ लोग विज्ञापन की तस्वीर डालकर अभिनेत्री को सही दिशा दिखाने का काम कर रहे हैं। देखें, लोगों ने क्या कहा


अमेरिका में क्यों भड़की हिंसा की आग?

बता दें कि अमेरिका के कई शहरों में हिंसक विरोध प्रदर्शन का दौर एक वीडियो क्लिप के वायरल होने के बाद शुरू हुआ। वीडियो में डेरेक चौविन नामक एक श्वेत पुलिस अधिकारी जॉर्ज फ़्लॉयड नाम के एक निहत्थे अश्वेत व्यक्ति की गर्दन पर घुटना टेककर उसे दबाता दिख रहा है। जॉर्ज फ्लॉयड के हाथ बंधे हुए थे, हाथों में हथकड़ी लगी थी, लेकिन श्वेत पुलिसवाले ने करीब आठ मिनट तक अपना घुटना जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन पर टांगे रखा। इस दौरान जॉर्ज फ्लॉयड सांस लेने की दिक्कत कहता नजर आया, मगर पुलिस ने उसकी एक ना सुनी। कुछ ही देर बाद जॉर्ज फ़्लॉयड की मौत हो जाती है।

इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद अमेरिका में लोगों के बीच भारी रोष है। इस घटना के बाद एक बार फिर अमेरिका में अफ्रीका और अमेरिका के लोगों के बीच कानून की निष्पक्षता पर सवाल उठने लगे हैं। फ्लोएड की दर्दनाक मौत के बाद से फिर देश में नस्लीय तौर पर पुलिस की क्रूरता पर सवाल उठ रहे हैं। देश के कई हिस्सों में लोग सड़कों पर उतर आए और लगातार हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। अमेरिका के मिनीपोलिस में आरोपी श्वेत पुलिस अधिकारी को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके खिलाफ थर्ड-डिग्री मर्डर का केस दर्ज किया गया है।


दिशा पटानी ने अपने नए पोस्ट में किया बियॉन्से वाइब्स को प्रसारित

दिशा पटानी ने दोस्तों को वीडियो कॉल कर बिताया वक्त

बागी फ्रेंचाइजी ने मेरी काफी मदद की : दिशा पटानी

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)