दक्षिण कोरिया, अमेरिका ने संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया

सियोल, 5 अगस्त (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने उत्तर कोरिया के कड़े विरोध के बावजूद सोमवार को संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया। उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने पिछले दो सप्ताह में तीन मिसाइल परीक्षण किए हैं।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन और उत्तर कोरियाई सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बैठकों और तनाव को कम करने के दृष्टिकोण के साथ दोनों पक्षों ने अपने सामान्य युद्धाभ्यास को एक नए प्रारूप में किया।


दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने रविवार शाम को इसकी घोषणा की। नए डोंग मेंग अभ्यास लगभग दो सप्ताह की अवधि में होंगे और इसमें कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य आपातकाल के समय स्थिति कैसे संभाला जाए, इस संबंध में भी अभ्यास होगा।

पिछले वर्षों की तुलना में सैनिकों की एक छोटी तैनाती के बावजूद, सैन्य अभ्यासों ने प्योंगयांग के मजबूत विरोध प्रदर्शनों को उकसाया है, जिसने आधिकारिक मीडिया के माध्यम से दावा किया कि ट्रंप और किम के बीच 30 जून को हुई बैठक में जिस भावना पर सहमति बनी यह युद्धाभ्यास उसका स्पष्ट उल्लंघन है।

पिछले दो हफ्तों में, प्योंगयांग ने कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों के तीन परीक्षण किए हैं,जिसे उसने वाशिंगटन के साथ नियोजित युद्धाभ्यास पर सियोल को ‘एक गंभीर चेतावनी’ बताया है।


 

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like