इलेक्शन कमीशन की पहल, चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी व राजनीतिक दलों को मिली ये ‘सुविधा’

इलेक्शन कमीशन की पहल, चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी व राजनीतिक दलों को मिली ये ‘सुविधा’

2019 लोकसभा चुनावों का ऐलान हो गया है। साथ ही देश में आचार संहिता भी लागू हो गई है। चुनावों के लिए निर्वाचन आयोग भी पूरी तरह से तैयार है। चुनाव आयोग ने इस बार लोकसभा चुनाव को लेकर संबंधित उम्मीदवार व राजनीतिक दलों की समस्या के समाधान के लिए एक नया तरीका निकाला है।

अब किसी दल या उसके प्रतिनिधि को सभा का आयोजन करने से लेकर हेलीकॉप्टर उतारने की अनुमति के लिए एसडीएम या डीसी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पडे़ंगे। अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप कोई भी राजनीतिक दल, संस्था या उम्मीदवार कार्यक्रम, वाहन के उपयोग, प्रचार कार्य सहित अन्य प्रकार की अनुमति जो कि चुनाव के दौरान लेने होते हैं उसे ऑनलाइन ले सकता है।


यही नहीं संबंधित सहायक निर्वाचन पदाधिकारी इस बात के लिए बाध्य होंगे कि आवेदन के 48 घंटे के अंदर आवेदन को स्वीकृत या अस्वीकृत कर दें। आवेदन अस्वीकृत करने की स्थिति में उन्हें उसका कारण भी बताना होगा। अन्यथा संबंधित आवेदक जिला निर्वाचन पदाधिकारी के अपील कर सकता है।

आवेदन करने की प्रक्रिया

राजनीतिक दल, उम्मीदवार, उम्मीदवार के प्रतिनिधि या फिर कोई अन्य व्यक्ति suvidha.eci.gov.in पर अपने मोबाइल नंबर डालकर अपने को पहले रजिस्टर्ड कर लें। पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जिस प्रकार के कार्यक्रम या कार्य की अनुमति लेनी है उसके लिए आवेदन करें। आवेदन के साथ यदि सभा का आयोजन करना है तो स्थल की अनुमति से लेकर अन्य जरूरी प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा। आवेदन के उपरांत आवेदन सहायक निर्वाची पदाधिकारी के पास जाएगा। जहां से संतुष्ट होने के बाद अनुमति भी आॅनलाइन मिलेगी।


सभी विभाग हैं जुड़े हुए : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की खास बात है कि सभी संबंधित विभाग भी  इससे जुड़े हुए हैं। जैसे कि बिजली विभाग,  अग्नि शमन  विभाग, भू-राजस्व सहित अन्य विभाग। आवेदन के बाद उन विभाग के अधिकारी भी ऑनलाइन सहमति देंगे।

चुनाव आयोग की इस पहल ने निश्चित ही उम्मीदवार व राजनीतिक दलों को सुविधा मिलेगी और इससे समय और धन की बचत भी होगी।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)