बिहार विधान परिषद की खाली हुई 9 सीटों पर चुनाव तारीख का हुुुआ ऐलान, इस दिन होगी वोटिंग

  • Follow Newsd Hindi On  
राजनीतिक दलों के सुझाव पर चुनाव आयोग तय करेगा बिहार विधानसभा चुनाव की तारीख

चुनाव आयोग (Election Commission) ने बिहार (Bihar) में विधान परिषद की बीते छह मई को खाली हुई 9 सीटों के लिए चुनाव तारीख का ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग की नई घोषणा के मुताबिक इन 9 सीटों के लिए 6 जुलाई को चुनाव (Election) कराएं जाएंगे।

इससे पहले कोरोना महामारी के कारण चुनाव आयोग ने विधान परिषद की खाली सीटों के लिए चुनाव को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया था। चुनाव आयोग के घोषणा के मुताबिक जिन विधान परिषद के नौ सदस्यों का कार्यकाल 6 मई को खत्म हुआ था अब उन सीटों पर चुनाव सम्पन्न कराएं जाएंगे।


विधान परिषद (Bihar Legislative Council) के नौ सदस्यों का कार्यकाल (Tenure) 6 मई को खत्म हुआ था उनमें नीतीश सरकार में जेडीयू (JDU) कोटे के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी समेत जेडीयू कोटे से विधान परिषद सदस्य और विधानपरिषद के सभापति हारून रशीद हैं।

इसके अलावा पूर्व मंत्री पीके शाही, सतीश कुमार, हीरा प्रसाद बिंद और सोनेलाल मेहता की सीट भी खाली हो गई है। ये सभी जेडीयू के नेता विधानसभा कोटे से विधानपरिषद के सदस्य रहे हैं। वहीं, बीजेपी की तरफ से पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी संजय प्रकाश, राधा मोहन शर्मा और कृष्ण कुमार सिंह की सीट खाली हुई है।

6 मई को जिन नेताओं की सीट खाली हुई

अशोक चौधरी, कृषण कुमार सिंह, प्रशांत कुमार शाही, संजय प्रकाश, सतीश कुमार, राधा मोहन शर्मा, सोनेलाल मेहता, मो. हारून रशिद, हीरा प्रसाद बिंद


 चुनाव आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन

नोटिफिकेशन जारी- 18 जून

नोमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख- 25 जून

स्क्रूटिनी- 26 जून

चुनाव की तारीख-  6 जुलाई (9 बजे से 4 बजे तक)

मतगणना की तारीख- 6 जुलाई

बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) के 10 सदस्यों का कार्यकाल 23 मई को ही समाप्त हो गया था। सभी सदस्य मनोनयन कोटे से थे। बिहार विधान परिषद के इतिहास में यह पहली बार हुआ जब कुल संख्या में एक तिहाई से अधिक सीटें खाली हो चुकी है।

75 सदस्यीय इस सदन में कुल 29 सदस्यों का कार्यकाल 23 मई को समाप्त हो गया। 23 मई को जिनका कार्यकाल समाप्त हुआ, उसमें रामलषण, राणा गंगेश्वर, जावेद इकबाल अंसारी, शिवप्रसन्न, संजय कुमार सिंह, रामवचन राय, ललन सर्राफ, रणबीर, विजय कुमार मिश्रा औऱ रामचन्द्र भारती शामिल हैं।


कोरोना का असर: बिहार में फिलहाल नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)