लखनऊ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तर प्रदेश: वर्तमान सांसद, उम्मीदवार, मतदान तिथि और चुनाव परिणाम

लखनऊ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तर प्रदेश: वर्तमान सांसद, उम्मीदवार, मतदान तिथि और चुनाव परिणाम

उत्तर प्रदेश का लखनऊ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र एकबार फिर से नया सांसद चुनने को तैयार है। 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने कांग्रेस की रीता बहुगुणा जोशी को हराया था। बहुजन समाज पार्टी के नकुल दुबे तीसरे स्थान पर रहे। इस बार बीजेपी ने फिर से केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को मैदान में उतारा। गठबंधन की ओर से समाजवादी पार्टी ने शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा पर दांव आजमाया है। वहीं कांग्रेस ने आचार्य प्रमोद कृष्णन को उम्मीदवार बनाया है।

लखनऊ लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में 6 मई को वोट डाले गए। मतदान प्रतिशत 54.29 फीसदी रहा।


लखनऊ, भारत के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी है। एक खास तहजीब और अंदाज वाला लखनऊ शहर सांस्कृतिक खूबियों से भरा है। गोमती नदी के किनारे बसे लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है। यह दशहरी आम के बाग़ों और चिकन की कढ़ाई के काम के लिये जाना जाता है।शैक्षणिक दृष्टि से भी लखनऊ अहम है। यहाँ 6 विश्वविद्यालय हैं, लखनऊ विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय(यूपीटीयू), राममनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय(लोहिया लॉ विवि), बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, एमिटी विश्वविद्यालय एंव इंटीग्रल विश्वविद्यालय। लखनऊ की बिरयानी, कबाब, कोरमा, नाहरी कुल्चे, रुमाली रोटी, शीरमाल, ज़र्दा और वर्की परांठे बड़े मशहूर हैं। छोटा इमामबाड़ा, बड़ा इमामबाड़ा, छतर मंजिल, रूमी गेट और घंटाघर यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल हैं।

लखनऊ लोकसभा सीट का इतिहास

लखनऊ लोकसभा सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है। 1991 में जब से यहां पर दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जीते, उसके बाद लगातार बीजेपी की जीत का क्रम जारी है। लखनऊ संसदीय सीट पर कुल 16 बार लोकसभा चुनाव हो चुके हैं जिसमें सबसे ज्यादा 7 बार बीजेपी और 6 बार कांग्रेस ने जीत हासिल की है। इसके अलावा जनता दल, भारतीय लोकदल और निर्दलीय उम्मीदवारों ने एक-एक बार जीत दर्ज की है। लखनऊ लोकसभा सीट पर पहली बार 1952 में चुनाव हुए तो कांग्रेस से शिवराजवती नेहरू ने जीतकर पहली बार सांसद बनने का गौरव हासिल किया।

90 के दशक में बीजेपी के कद्दावर नेता अटल बिहारी वाजपेयी ने लखनऊ संसदीय सीट से मैदान में उतरकर जीत का जो सिलसिला शुरू किया थो फिर वो नहीं थमा। यहां से बीजेपी पिछले सात लोकसभा चुनाव से लगातार जीत दर्ज कर रही है। अटल बिहारी वाजपेयी लगातार पांच बार सांसद चुने गए। इसके बाद 2009 में उनकी राजनीतिक विरासत संभालने के लिए लालजी टंडन को मैदान में उतारा गया तो उन्होंने जीत दर्ज की। 2014 में बीजेपी के तत्कालीन पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने किस्मत आजमाई और कांग्रेस की रीता बहुगुणा को करारी मात देकर लोकसभा पहुंचे।


2014 का लोकसभा चुनाव

2014 के लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह ने यहां से जीत दर्ज की। उन्होंने तत्कालीन कांग्रेस नेता रीता बहुगुणा जोशी को 2,72,749 मतों से हराया था। बीजेपी के राजनाथ सिंह को 5,61,106 वोट मिले तो कांग्रेस की रीता बहुगुणा जोशी को 2,88,357 वोट हासिल हुए। बसपा के निखिल दूबे को महज 64,449 वोट जबकि सपा के अभिषेक मिश्रा को 56,771 वोट मिले। रीता बहुगुणा जोशी 2017 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आ गई थीं। मौजूदा समय में वे योगी सरकार में मंत्री हैं।

लखनऊ संसदीय सीट का समीकरण

लखनऊ संसदीय सीट के अंतर्गत 5 विधानसभा सीटें आती हैं- लखनऊ पश्चिम, लखनऊ उत्तर, लखनऊ पूर्व, लखनऊ मध्य और लखनऊ कैंट विधानसभा सीट शामिल है। इस वक्त इन पांचों विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है।

2011 की जनगणना के मुताबिक लखनऊ जिले की आबादी 45.89 लाख है जिनमे पुरुषों की आबादी 23.94 लाख और महिलाओं की आबादी 21.95 लाख है। लखनऊ की कुल आबादी की 71.1 प्रतिशत जनसंख्या हिन्दुओं की है। इसके बाद 26.36 प्रतिशत मुस्लिम हैं। अनुसूचित जाति की आबादी 14.3% हैं तो अनुसूचित जनजाति की 0.2% है। इसी तरह ब्राह्मण, राजपूत वोटर भी मिलकर करीब 18 प्रतिशत हैं। ओबीसी मतदाता 28 फीसदी और मुस्लिम मतदाता करीब 18 फ़ीसदी हैं।

निवर्तमान सांसद: राजनाथ सिंह

लोकसभा चुनाव 2014 के नतीजे

राजनाथ सिंह, बीजेपी – 5,61,106
रीता बहुगुणा जोशी, कांग्रेस – 2,88,357
नकुल दुबे, बसपा – 64,449

2019 लोकसभा चुनाव के लिए प्रमुख उम्मीदवार

  • राजनाथ सिंह, बीजेपी/ NDA
  • पूनम सिन्हा, समाजवादी पार्टी/ महागठबंधन
  • आचार्य प्रमोद कृष्णन, कांग्रेस

सातवें चरण के चुनाव लिए महत्वपूर्ण तिथियां

अधिसूचना  जारी 22 अप्रैल
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 अप्रैल
नामांकन पत्र की जांच 30 अप्रैल
नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 2 मई
मतदान की तारीख 19 मई
मतगणना की तारीख 23 मई

लोकसभा चुनाव 2019: सातवें चरण में 19 मई को इन सीटों पर होगी वोटिंग, देखें राज्यवार सूची

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)