पाटलिपुत्र लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, बिहार: वर्तमान सांसद, उम्मीदवार, मतदान तिथि और चुनाव परिणाम

पाटलिपुत्र लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, बिहार: वर्तमान सांसद, उम्मीदवार, मतदान तिथि और चुनाव परिणाम

बिहार का पाटलिपुत्र लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र एकबार फिर से नया सांसद चुनने को तैयार है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के रामकृपाल यादव ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की प्रत्याशी और लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती को पराजित किया था। जदयू के रंजन प्रसाद यादव तीसरे स्थान पर रहे थे। इस बार बीजेपी ने फिर से रामकृपाल यादव को ही मैदान में उतारा है। वहीं, महागठबंधन खेमे से राजद ने मीसा भारती पर ही भरोसा जताया है।

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर सातवें चरण में 19 मई को मतदान होने हैं।


पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र बिहार के पटना जिले का हिस्‍सा है। गंगा नदी के किनारे बसे इस शहर को लगभग 2000 वर्ष पूर्व पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था। हर्यक राजवंश के सम्राट अजातशत्रु के उत्तराधिकारी उदयिन ने अपनी राजधानी को राजगृह से पाटलिपुत्र स्थानांतरित किया और बाद में चन्द्रगुप्त मौर्य ने यहां साम्राज्य स्थापित कर अपनी राजधानी बनाई।

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट का इतिहास

2008 तक पटना के लिए केवल एक लोकसभा सीट थी। पुनर्गठन के बाद शहर को दो सीटों से बांटा गया। एक पटना साहिब और दूसरी पाटलिपुत्र। पाटलिपुत्र के अंतर्गत पटना जिले के ग्रामीण क्षेत्र खासकर पश्चिमी इलाके आते हैं। वर्ष 2009 में पहली बार इस सीट पर जदयू उम्मीदवार डॉ. रंजन प्रसाद यादव ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को शिकस्त दी थी।

2014 का लोकसभा चुनाव

2014 में हुए लोकसभा चुनाव में राजद से टिकट न मिलने से नाराज रामकृपाल यादव ने चुनाव से ठीक पहले भाजपा का दामन थामा और पाटलिपुत्र सीट से विजयी हुए। उन्होंने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद की मीसा भारती को लगभग 40 हजार वोटों से हराया। रामकृपाल यादव को 3,83,262 वोट मिले थे । मीसा भारती को 3,42,940 वोट मिले थे। तीसरे स्थान पर जेडीयू के रंजन प्रसाद यादव रहे जिन्हें 97,228 वोट मिले। सीपीआईएमएल प्रत्याशी रामेश्वर प्रसाद को 51,623 वोट मिले थे।


पाटलिपुत्र संसदीय सीट का समीकरण

पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र में छह विधानसभा सीटें आती हैं- दानापुर, मनेर, फुलवारी, मसौढ़ी, पालीगंज और बिक्रम। इनमें फुलवारी और मसौढ़ी एससी आरक्षित सीटें हैं। 2015 बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी को दानापुर, जदयू को फुलवारी और कांग्रेस को बिक्रम सीट पर जीत मिली। वहीं, मनेर, मसौढ़ी और पालीगंज सीट पर आरजेडी के प्रत्याशी जीते। सीटों का गणित देखें तो यह पूरा इलाका आरजेडी का गढ़ है। पाटलिपुत्र में कुल19,09,074 लाख मतदाता हैं। इनमे महिला मतदाता 9,10, 035 और पुरुष मतदाता 9,99, 039 हैं। इनमें यादव और भूमिहार वोटों की संख्या करीब पांच-पांच लाख हैं।

निवर्तमान सांसद: राम कृपाल यादव

लोकसभा चुनाव 2014 के नतीजे

राम कृपाल यादव, बीजेपी – 3,83,262
मीसा भारती, राष्ट्रीय जनता दल  – 3,42,940
रंजन प्रसाद यादव, जदयू –  97,228

2019 लोकसभा चुनाव के लिए प्रमुख उम्मीदवार

  • राम कृपाल यादव, बीजेपी
  • मीसा भारती, राष्ट्रीय जनता दल/ महागठबंधन
  • मोहम्मद कलीमुल्लाह, बहुजन समाज पार्टी

सातवें चरण के चुनाव लिए महत्वपूर्ण तिथियां

अधिसूचना  जारी 22 अप्रैल
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 अप्रैल
नामांकन पत्र की जांच 30 अप्रैल
नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 2 मई
मतदान की तारीख 19 मई
मतगणना की तारीख 23 मई

लोकसभा चुनाव 2019: सातवें चरण में 19 मई को इन सीटों पर होगी वोटिंग, देखें राज्यवार सूची

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)