कोरोना संकट: करदाताओं को बड़ी राहत, ITR फाइल करने की तारीख बढ़ी, TDS भी कटेगा कम

कोरोना संकट: करदाताओं को बड़ी राहत, ITR फाइल करने की तारीख बढ़ी, TDS भी कटेगा कम

कोरोना महासंकट के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के तहत कई घोषणाएं की। उन्होंने इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों को बड़ी राहत दी है। साथ ही टीडीएस की दरों में कटौती की भी घोषणा की। आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है।

30 नवंबर तक भर सकेंगे इनकम टैक्स रिटर्न

वित्त वर्ष 2019-20 के लिए सभी इनकम टैक्स रिटर्न की अंतिम तारीख को 31 जुलाई 2020 और 31 अक्तूबर 2020 से बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 किया गया है। पहले हर साल बीते वित्त वर्ष के लिए आयकर रिटर्न 31 जुलाई 2020 रिटर्न तक भरा जाता था। टैक्स ऑडिट की डेट बढ़ाकर 30 सितंबर 2020 से 31 अक्तूबर 2020 की गई है।


TDS-TCS में 25 फीसदी छूट

इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि वेतन को छोड़ कर दूसरे प्रकार के भुगतान पर टीडीएस, टीसीएस की दर 31 मार्च 2021 तक 25 प्रतिशत कम की गई है, इससे इकाइयों के हाथ में खर्च करने को 50,000 करोड़ रुपये की राशि होगी। यह सभी पेमेंट पर लागू होगा चाहे वह कमीशन हो, ब्रोकरेज हो या कोई अन्य पेमेंट। जिनके भी रिफंड लंबित हैं, उन्हें जल्द से जल्द भुगतान किया जाएगा। बता दें कि टीडीएस विभिन्न तरह के आय के स्रोत पर काटा जाता है। इसमें सैलरी, किसी निवेश पर मिले ब्याज या कमीशन शामिल हैं।

विवाद से विश्वास स्कीम को लेकर कही ये बात

निर्मला सीतारमण ने कहा विवाद से विश्वास स्कीम के तहत जिन कंपनियों के टैक्स विवाद बाकी हैं, वह अब 31 दिसंबर 2020 तक बिना किसी ब्याज के टैक्स दे सकती हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत लंबित विवादों के निपटारे की चाह रखने वाले करदाता अब 31 दिसंबर 2020 तक आवेदन कर सकेंगे। इसके लिये उन्हें अलग से किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

वित्त मंत्री ने एक अन्य घोषणा में कहा कि सभी धर्मार्थ न्यासों, गैर-कॉर्पोरेट कारोबारों, पेशेवरों, एलएलपी फर्मों, भागीदारी फर्मों सहित को उनका लंबित रिफंड जल्द लौटाया जायेगा। उन्होंने कह कि इससे पहले सरकार पांच लाख रुपये तक के 18,000 करोड़ रुपये तक रिफंड करदाताओ को कर चुकी है। यह रिफंड 14 लाख करदाताओं को किया गया।



भारत ने आपदा को अवसर में बदल दिया, आत्मनिर्भरत भारत बनाना है: मोदी

‘आत्मनिर्भर’ का मतलब: PM मोदी के संबोधन के बाद गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला कीवर्ड

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)