लोकसभा चुनाव #Phase7 LIVE : अंतिम चरण में 59 सीटों पर मतदान संपन्न, 23 मई को नतीजे

Lok Sabha elections 2019 Voting Round 7 LIVE : General Elections 2019 Live news updates 19 May

लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण (Voting Round 7) में रविवार को सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में फैले 59 सीटों पर मतदान समाप्त हो गए हैं। इसी के साथ 17वीं लोकसभा चुनाव संपन्न हो गए हैं। सातवें चरण में शाम 6 बजे तक 60.21% वोट डाले गए। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, 2019 लोकसभा चुनाव के लिए देश भर में 1.14 लाख बूथ बनाए गए। 18-19 साल के 1.9 करोड़ वोटर्स शामिल हुए। इस बार कुल 7.27 करोड़ मतदाताओं ने मतदान में लिया हिस्सा। 2019 के छठे चरण तक 67.37 फीसदी मतदान हुए। 2014 में छह फेज में 66.44 फीसदी वोटिंग हुई थी।

इस चरण में उत्तर प्रदेश में वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र सहित 13, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, पश्चिम बंगाल में नौ, झारखंड में तीन, हिमाचल प्रदेश में चार, चंडीगढ़ में एक और पंजाब के सभी 13 सीटों पर वोट डाले गए।


अंतिम चरण में जो सियासी दिग्गज और चर्चित चेहरे चुनाव मैदान में हैं, उनमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गाजीपुर से केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा, चंदौली से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, मिर्जापुर से केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, कुशीनगर से पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह, महाराजगंज से भाजपा सांसद व प्रत्याशी पंकज चौधरी और गोरखपुर से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता रवि किशन शामिल हैं।

छह राज्यों में संसदीय सीटों के कई बूथों और दो विधानसभा क्षेत्रों में भी पुन: मतदान हो रहा है। इन सीटों में केरल के कन्नूर और कासरगोड, तमिलनाडु की धर्मपुरी, थेनी, तिरुवल्लूर, कुड्डलोर और ईरोड, हरियाणा के फरीदाबाद, उत्तर प्रदेश का आजमगढ़, पश्चिम बंगाल का बांकुरा, आंध्र प्रदेश का चित्तूर संसदीय और चंदगिरी विधानसभा क्षेत्र और ओडिशा जिले के 34 विधानसभा प्रखंडों में हो रहा है।

तमिलनाडु में चार विधानसभा सीटों पर, कर्नाटक में दो और पणजी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। मतगणना 23 मई को होगी।


लोकसभा चुनाव की हर छोटी-बड़ी खबर पढ़ें न्यूज्ड हिंदी पर

Live Updates:

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)