अब कुत्ता पालने के लिए भी लेना होगा लाइसेंस, गंदगी फैलाने पर 500 का जुर्माना

अब कुत्ता पालने के लिए भी लेना होगा लाइसेंस, गंदगी फैलाने पर 500 का जुर्माना

जानवरों में कुत्ते को सबसे ज्यादा वफादार माना जाता है। आमतौर पर घरेलू जानवर के तौर पर लोग सबसे ज्यादा कुत्ता ही पालते हैं। अगर आप भी कुत्तों के शौकीन हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। अब कुत्ता पालने के लिए भी लाइसेंस लेना होगा। इतना ही नहीं, लाइसेंस के लिए पांच हजार रुपये फीस चुकानी होगी। कुत्ता पालने के लिए लाइसेंस लेने का यह नियम दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में सुनाया गया है। साथ ही कुत्ता घुमाने के दौरान गंदगी फैलाते पाए जाने पर 500 रुपये का जुर्माना भी वसूला जाएगा।

शुक्रवार को गाजियाबाद नगर निगम की बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव पास किया गया। गाजियाबाद के महापौर ने कहा कि रजिस्ट्रेशन नहीं कराने वाले लोगों से सख्ती से निपटा जाएगा। हालांकि महापौर ने पालतू कुत्ते के रजिस्ट्रेशन की फीस 2100 रुपये रखी थी। लेकिन पार्षदों ने इसका विरोध किया।


घर-घर जाकर होगा कुत्तों का रजिस्ट्रेशन

नगर निगम गाजियाबाद में कुत्ता पालने वालों की पहचान के लिए सर्वे कराएगा। इसके लिए टीमें घर-घर जाएंगी। सर्वे के दौरान कुत्ते का रजिस्ट्रेशन पहले से हुआ नहीं पाया गया तो मौके पर ही कर्मचारी कुत्ते का पंजीकरण घर के नाम पर कर दिया जाएगा। घर में जितने कुत्ते होंगे, पांच हजार के हिसाब से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। लोगों को कुत्तों की संख्या के अलावा उनके टीकाकरण व स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारी टीम को देनी होगी। इसके लिए बाकायदा एक कार्ड होगा। कार्ड पर पूरी जानकारी नहीं मिलने पर जुर्माना लगेगा।

इसके अलावा सोसाइटी में भी कुत्ता पालने पर प्रतिबंध लगेगा। बिल्डर-खरीदार समझौते के अनुसार सोसाइटी में पालतू कुत्ता या कोई अन्य जानवार नहीं पाला जा सकता। इसके बावजूद लोग सोसाइटी में कुत्ते पाल रहे हैं। इस बात को लेकर कई बार लोग आपस में टकरा जाते हैं। उनमें झगड़े की नौबत आ जाती है।

दिल्ली-मेरठ में भी बने थे ऐसे नियम

बता दें कि दिल्ली और मेरठ में भी नगर निगमों ने समय-समय पर कुत्ता पालने वालों के लिए ऐसे नियम बनाए। हालाँकि, अधिकारियों के ढीले रवैये की वजह से लागू नहीं हो पाए। सख्ती न होने कारण न तो कुत्ता पालने वाले निगम को जानकारी देते हैं और न फीस जमा करते हैं। कर्मचारियों और संसाधनों की कमी का हवाला देकर विभागीय अधिकारी भी कार्रवाई नहीं करते।



बिहार : वफादार कुत्ते ने बचाई मालिक की जान

कोबरा से बच्ची को बचाने के लिए 2 कुत्तों ने लगाई जान की बाजी, सांप को घर में घुसने से रोका, देखें वीडियो

220 पुरुषों को डेट करने के बाद अपने कुत्ते संग शादी रचाएगी यह मॉडल, बताई यह वजह

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)