हैकर का कमाल: 99 स्मार्टफोन से हैक कर लिया Google Map, खाली रास्ते पर दिखाया भारी जाम

हैकर का कमाल: 99 स्मार्टफोन से हैक कर लिया Google Map, खाली रास्ते पर दिखाया भारी जाम

टेक्नोलॉजी के खेल भी निराले हैं। अक्सर आप हैकिंग की खबरें सुनते हैं। हैकरों की एक पूरी जमात है जो अपने मकसद के लिए किसी कंपनी की साइट को हैक कर उसे ठप कर देते हैं। मगर जर्मनी की राजधानी बर्लिन में हैकिंग का एक अनोखा मामला सामने आया है। बर्लिन के आर्टिस्ट सिमॉन वेकर्ट ने 99 स्मार्टफोन्स से गूगल मैप को ही हैक कर लिया।

सिमॉन वेकर्ट नाम के इस व्यक्ति ने 99 स्मार्टफोन्स की मदद से गूगल मैप पर ट्रैफिक की स्थिति पूरी तरहे से बदलकर रख दिया, और कम ट्रैफिक वाले इलाके में भी भारी जाम दिखा दिया। मसलन जिस सड़क पर कुछ भी ट्रैफिक नहीं था वहां भी इस व्यक्ति ने रेड सिग्नल दिखा दिया। इसके लिए ना तो उसने कोई सॉफ्टवेयर यूज किया और ना ही ट्रैफिक या गूगल का कोई अकाउंट हैक किया।


इस तरह किया हैक

दरअसल सिमोन ने गगल मैप को हैक करने के लिए 99 स्मार्टफोन्स को एक कार्ट में रखा और उन सड़कों से गुजरने लगे जहां ट्रैफिक बिलकुल ही कम थी या ना के बराबर थी। सिमोन ने इन सभी स्मार्टफोन्स में गूगल मैप को ऑन किया और कार्ट को लेकर अलग-अलग रास्तों से गुजरने लगे। उन्होंने जो वीडियो शेयर किया है उसमें साफ देखा जा सकता है कि जिन रास्तों से सिमोन गुजरे वहां गूगल मैप पर ट्रैफिक की स्थिति बदलती नजर आ रही है और हरे से लाल होता जा रहा है।

कैसे काम करता है गूगल मैप

सिमोन ने यह सब करने के लिए गूगल की ही तकनीक का अलग तरीके से उपयोग किया। दरअसल, गूगल मैप किसी भी जगह की ट्रैफिक स्थिति दिखाने के लिए उस एरिया में मौजूद स्मार्टफोन्स की लोकेशन का यूज करता है। साथ ही यह उस जगह मौजूद अन्य स्मार्टफोन के डेटा का भी उपयोग करता है ताकि वहां के ट्रैफिक की स्थिति पता लग सके। जैसे ही सिमोन इन खाली रास्तों में 99 मोबाइल से भरी कार्ट लेकर गुजरने लगे तो गूगल ने इन सारे स्मार्टफोन की लोकेशन एक ही जगह पाई और मैप पर यह दिखाने लगा कि वहां इतने सारे लोग गुजर रहे हैं जिसका मतलब है कि वहां ट्रैफिक काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसका मतलब सिमोन ने इन 99 स्मार्टफोन्स की मदद से वर्चुअल ट्रैफिक जाम दिखाया जो कि वास्तव में था ही नहीं। आप भी इस वीडियो को देखेंगे तो समझ आएगा कि कैसे सिमोन की छोटी सी ट्रिक ने बड़ी हैकिंग को अंजाम दिया।



(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)