हवाई यात्रा की तैयारी कर रहे हैं तो पहले जान लें ये 10 नियम

हवाई यात्रा की तैयारी कर रहे हैं तो पहले जान लें ये 10 नियम

केंद्र सरकार ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान बंद की गई घरेलू हवाई यात्रा को दोबारा शुरू करने के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया है। सरकार के फैसले के बाद 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा शुरू की जा रही है। सरकार ने घरेलू यात्री उड़ान सेवा को शुरू करने की घोषणा के साथ ही यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग और चेक-इन संबंधी कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यात्रियों को यात्रा के दौरान इन निर्देशों का अनुपालन करना आवश्यक होगा।

हवाई यात्रा के दौरान यात्रियों को मानने होंगे ये नियम…

1. सभी यात्रियों को या तो आरोग्य सेतु ऐप के जरिए अथवा स्व-घोषणापत्र भरके अपनी सेहत की जानकारी देनी होगी।


2. यात्रियों को वेब-चेक-इन कराना होगा क्योंकि हवाईअड्डों पर चेक-इन काउंटर काम नहीं करेंगे।

3. वेब चेक-इन करा चुके यात्रियों को ही टर्मिनल में प्रवेश दिया जाएगा।

4. शुरुआत वाले दिन (25 मई को) सीमित परिचालन (लगभग एक तिहाई) की अनुमति होगी।


5. फ़िलहाल केवल एक केविन और एक चेक-इन बैग ले जाने की इजाजत होगी।

6. बुजुर्ग लोग जिन्हें स्वास्थ्य संबंधी अन्य शिकायतें भी हैं, गर्भवती महिलाओं तथा सेहत संबंधी अन्य परेशानियों से गुजर रहे लोगों को हवाई यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है।

7. विमानों में एयरलाइन कंपनियां खान-पान की सुविधा नहीं देंगी। सभी यात्रियों के लिए शारीरिक तापमान की जांच अनिवार्य होगी।

8. यात्रियों को उड़ान के निर्धारित समय से कम से कम 2 घंटे पहले हवाईअड्डे पर पहुंचना होगा और शारीरिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

9. दिशा-निर्देशों के अनुसार विमान के उड़ान समय से 60 मिनट पहले यात्रियों की बोर्डिंग शुरू हो जाएगी और प्रस्थान समय से 20 मिनट पहले बोर्डिंग गेट बंद हो जाएगा।

10. सभी यात्रियों को हवाईअड्डे पर प्रवेश के समय और उसके बाद पूरी यात्रा के दौरान मास्क पहनना आवश्यक होगा। कोविड-19 से संक्रमित पाए गए लोगों को यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी।

गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन से प्रभावित अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आर्थिक गतिविधियों को बहाल करने के लिहाज से नियमों में ढील देनी शुरू की है और उसके कुछ दिन बाद घरेलू यात्रियों को हवाई यात्रा की अनुमति दी जा रही है। इससे पहले सरकार ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया था। इसके बाद 1 जून से 100 जोड़ी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन भी शुरू होने जा रहा है। इन ट्रेनों में टिकट की बुकिंग शुरू हो चुकी है।


Indian Railways ने एक जून से चलने वाली यात्री ट्रेनों की सूची जारी की, जानें रूट और नियमों के बारे में

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)