Happy Birthday Ben Stokes: T20 विश्व कप में बने थे हार के कसूरवार, 3 साल बाद इंग्लैंड को बना दिया वर्ल्ड चैंपियन

Happy Birthday Ben Stokes: T20 विश्व कप में बने थे हार के कसूरवार, 3 साल बाद इंग्लैंड को बना दिया वर्ल्ड चैंपियन

नई दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया में मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) आज अपना 29वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन करने वाले स्टोक्स का जन्म चार जून 1991 में न्यूजीलैंड (New Zealand) के क्राइस्टचर्च में हुआ था।

क्रिकेट के ‘जनक’ इंग्लैंड (England) को 44 साल बाद पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने में स्टोक्स ने अहम भूमिका निभाई है। पिछले साल किवी टीम के खिलाफ खेले गए ICC विश्व कप 2019 के फाइनल मैच में स्टोक्स ने अपने ऑलराउंड खेल की बदौलत इंग्लैंड को वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया था।


खलनायक से कैसे बने इंग्लैंड के हीरो

बेन स्टोक्स ऐसे खिलाड़ी हैं जो साल 2016 के T20 विश्व कप में इंग्लैंड की हार के खलनायक बने बैठे थे। इनके ही आखिरी ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट ने 4 छक्के जड़कर वेस्ट इंडीज को 2016 टी20 विश्व कप का चैंपियन बनाया था। इसके बाद स्टोक्स का करियर समाप्त समझे जाने लगा। लेकिन इस खिलाड़ी ने हार नहीं मानी।

बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड का वह सपना पूरा कराया जिसके लिए इंग्लैंड का हर खिलाड़ी पिछले 44 वर्षों से इंतजार कर रहा था। न्यूजीलैंड द्वारा दिए गए 242 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय इंग्लैंड की टीम ने 23.1 ओवर में सिर्फ 86 रन के स्कोर पर अपने शीर्ष 4 विकेट गंवा दिए थे। एक वक़्त ऐसा लगा कि न्यूजीलैंड मैच निकाल ले जाएगा, लेकिन स्टोक्स न्यूजीलैंड के जबड़े से जीत खींचकर ले आए।

इस तरह जिताया इंग्लैंड को वर्ल्ड कप

2019 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें एक-दूसरे के आमने-सामने थीं। इस मैच में किवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 241 रन बनाए। इंग्लैंड के सामने 242 रन का लक्ष्य था लेकिन इंग्लिश टीम 241 रन ही बना सकी और मुकाबला टाई हो गया।

इस वजह से यह मैच सुपर ओवर (Super Over) में चला गया। सुपर ओवर में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सामने 16 रन का लक्ष्य दिया। लेकिन मैच सुपर ओवर में भी टाई रहा मगर मैच के दौरान और सुपर ओवर में कुल मिलाकर ज्यादा बाउंड्री लगाने की वजह से इंग्लैंड विजेता बनी।

वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब फाइनल मैच सुपर ओवर खेला गया। इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक रन बेन स्टोक्स ने बनाए थे। स्टोक्स 98 गेंदों पर 84 रन बनाकर नाबाद रहे थे। वहीं जोस बटलर ने 60 गेंदों में 6 चौकों कर मदद से 59 रन बनाए।

सुपर ओवर में भी इंग्लैंड की तरफ ये बेन स्टोक्स और जोस बटलर बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे। बेन स्टोक्स ने सुपर ओवर में भी टीम को निराश नहीं किया और उन्होंने 3 गेंदों पर 1 चौके की मदद से 8 रन बनाए।

रग्बी (Rugby) न्यूजीलैंड के लोगों का पसंदीदा खेल है, उनके पिता गेरार्ड स्टोक्स रग्बी के खिलाड़ी और कोच भी रह चुके हैं। स्टोक्स जब 13 साल के थे तब उनका परिवार इंग्लैंड में आकर बस गया था। स्टोक्स को खेल अपने पिता से विरासत में मिली है।


कभी नहीं कहा, विश्व कप में भारत जानबूझकर इंग्लैंड से हारा : स्टोक्स

ब्रॉड ने स्टोक्स और स्मिथ को बताया सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

स्टोक्स ने जीती सर गारफील्ड ट्रॉफी, रोहित बने वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)