Haryana Poll of Exit Polls 2019: एग्जिट पोल के अनुसार हरियाणा में फिर से खट्टर सरकार

Haryana Poll of Exit Polls 2019: एग्जिट पोल के अनुसार हरियाणा में फिर से खट्टर सरकार

Haryana Assembly Election Exit Polls 2019: हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर सोमवार को शाम 6 बजे तक मतदान समाप्त हो गया। मतदान समाप्त होने के बाद वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी। ऐसे में सबकी निगाहें अब एग्जिट पोल पर रहेंगी।

ऐसे में सभी चुनाव सर्वेक्षण एजेंसियों और समाचार चैनलों के एग्जिट पोल नतीजे न्यूज्ड हिन्दी आपके लिए एक जगह पर लेकर आया है। गौरतलब है कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ही एग्जिट पोल जारी किए जा सकते हैं।


इंडिया-टुडे और एक्सिस माय इंडिया

इंडिया-टुडे और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 63 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को महज 16 सीटें मिलने की संभावना है। साथ ही साथ अन्य को 11 सीटें मिलने की संभावना है।

 INDIA-TV का एग्जिट पोल

INDIA-TV के एग्जिट पोल के अनुसार हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा को एकतरफा जीत मिलती हुई दिख रही है। भाजपा को 73 सीटें, कांग्रेस को 10 और अन्य को 7 सीटें मिलने की संभावना है।

ABP News का एग्जिट पोल

ABP News के एग्जिट पोल के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक कुल 90 सीटों में से भाजपा के खाते में 72 सीटें जा सकती हैं। कांग्रेस को 8 और अन्य को 10 सीटें मिल सकती हैं।


2014 चुनाव में भाजपा को मिली थी जीत

इस बार मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस और जेजेपी के बीच होता दिख रहा है। वर्तमान में हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है। 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 47, इनेलो को 19, कांग्रेस को 15 और अन्य को 9 सीटों पर जीत मिली थी।

1,169 उम्मीदवारों की किस्मत कैद

आज 90 सीटों के लिए हुए चुनाव में _ फीसदी वोटिंग हुई। हरियाणा में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए हैं। कुल 1,169 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए

क्या होते हैं एग्जिट पोल?

किसी भी चुनाव का एग्जिट पोल जारी करने के लिए पहले डेटा कलेक्ट किया जाता है। ये डेटा क्लेक्शन जिस दिन वोटिंग होती है उस दिन भी किया जाता है। आखिरी फेज की वोटिंग के दिन जब मतदाता वोट डालकर निकल रहा होता है तब उससे पूछा जाता है कि उसने किसे वोट दिया। इस आधार पर किए गए सर्वेक्षण से जो नतीजे निकाले जाते हैं उसे ही एग्जिट पोल कहते हैं। आमतौर पर टीवी चैनल वोटिंग के आखिरी दिन एग्जिट पोल ही दिखाते हैं। बता दें, एग्जिट पोल के नतीजे हमेशा मतदान के आखिरी दिन ही जारी किए जाते हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)