Haryana Exit Poll: India Today-Axis के एग्जिट पोल में दावा- हरियाणा में कांग्रेस-BJP में कड़ी टक्कर, त्रिशंकु विधानसभा के आसार

Haryana Exit Poll: India Today-Axis के एग्जिट पोल में दावा- हरियाणा में कांग्रेस-BJP में कड़ी टक्कर, त्रिशंकु विधानसभा के आसार

हरियाणा विधानसभा चुनाव के खत्म होते ही सोमवार को आए तमाम एग्जिट पोल में बीजेपी की जीत के दावे किए गए। करीब-करीब सभी चैनलों के एग्जिट पोल में मनोहर लाल खट्टर की सत्ता में वापसी की बात कही गई। हालाँकि, इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल की मानें तो हरियाणा में त्रिशंकु सरकार बनती हुई दिख रही है। मंगलवार को जारी किए गए इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार बीजेपी को बहुमत मिलता हुआ नहीं दिख रहा है।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी को 32 से 44 सीट मिलने की संभावना है। वहीं कांग्रेस को 30 से 42 सीटें मिलने का अनुमान है। एग्जिट पोल में अनुमानित वोट शेयर की भी बात करें तो बीजेपी और कांग्रेस में ज्यादा फासला नहीं है। बीजेपी को 33 फीसदी तो कांग्रेस को 32 फीसदी वोट मिल रहा है।


इस लिहाज से कांग्रेस हरियाणा में बीजेपी को कड़ी टक्कर देते हुए दिख रही है। इस एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजीपी किंग मेकर की भूमिका में होगी। उनकी पार्टी को 6-10 सीट जबकि अन्य पार्टियों को 6-10 सीट मिलने का अनुमान है। इंडिया टुडे/आजतक के अनुसार, एक्सिस माई इंडिया ने हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 23,118 लोगों से बात करके ये आंकड़े जुटाए हैं।

बता दें कि हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर सोमवार को वोटिंग हुई। राज्य में कुल वोट प्रतिशत 65.75 रहा है। तमाम चैनलों ने हरियाणा में बीजेपी की बड़ी जीत की ओर इशारा किया है। इसके बाद आज इंडिया टुडे का एग्जिट पोल सामने आया है, जिसमें खंडित जनादेश की बात कही गई है।

ज्ञात हो कि 2014 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 47 और कांग्रेस 15 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं अन्य के खाते में 28 सीटें गई थीं। वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी का वोट शेयर 33 फीसदी, कांग्रेस का 21 फीसदी और अन्य का 46 फीसदी रहा था।



Haryana Poll of Exit Polls 2019: एग्जिट पोल के अनुसार हरियाणा में फिर से खट्टर सरकार

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)