HBSE, Haryana Board Results: जुर्माना नहीं भरा तो हरियाणा बोर्ड रोक देगा इन स्कूलों के रिजल्ट

HBSE, Haryana Board Results: जुर्माना नहीं भरा तो हरियाणा बोर्ड रोक देगा इन स्कूलों के रिजल्ट

हरियाणा बोर्ड (HBSE) जल्द ही 10वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी करने जा रहा है। इससे पहले बोर्ड ने निजी स्कूलों को आदेश जारी कर कहा है कि 2019 मार्च में बोर्ड ड्यूटी न करने पर जो जुर्माना लगा था, उसे नहीं भरने वाले स्कूलों का बोर्ड परिणाम (Haryana Board Results) जारी नहीं किया जाएगा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं।

बता दें कि बोर्ड की ओर से आयोजित करवाई गई वार्षिक परीक्षा मार्च-2019 में कुछ निजी स्कूलों के अध्यापकों व प्राध्यापकों की डयूटी पर्यवेक्षक के रूप में बोर्ड कार्यालय ने लगाई गई थी। ड्यूटी में अनुपस्थित रहे पर्यवेक्षकों के संबंधित स्कूलों पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया था।


HBSE, Haryana Board 10th Result 2020: bseh.org.in पर जल्द जारी होगा हरियाणा बोर्ड 10वीं का परिणाम

बोर्ड अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि सेकेंडरी एवं सीनियर सेकेंडरी की पिछले साल हुई बोर्ड परीक्षा में शिक्षकों के ड्यूटी में अनुपस्थित रहने पर कुछ स्कूलों पर जुर्माना लगाया गया था। इनमें से कई स्कूलों ने जुर्माना राशि नहीं भरी। इन स्कूलों के वार्षिक परीक्षा मार्च-2020 के रोल नंबर भी रोके गए थे, लेकिन छात्र हितों को देखते हुए इन्हें जारी कर दिया गया था।

वेबसाइट पर दिए गए पोर्टल पर भर सकते हैं जुर्माना

वहीं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) के सचिव राजीव प्रसाद ने कहा कि जिन प्राइवेट स्कूलों ने पांच हजार की जुर्माना राशि नहीं भरी है उन्हें ये राशि ऑनलाइन भरने को 20 से 25 मई तक का समय दिया जा रहा है। वे बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए पोर्टल पर जुर्माना राशि भर सकते हैं। स्कूलों के मुखियाओं को इस बाबत संदेश के माध्यम से भी सूचित कर दिया गया है। जिन सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों ने आंतरिक मूल्यांकन, आंतरिक परीक्षा और बाह्य प्रायोगिक परीक्षा के अंक ऑनलाइन निर्धारित समय तक नहीं भरे थे उन्हें भी जुर्माना राशि 20 से 25 मई तक भरनी होगी।

मई अंत तक 10वीं का रिजल्ट होगा जारी

हरियाणा बोर्ड (BSEH) 10वीं रिजल्ट 2020 (Haryana Board 10th Result 2020) के जारी होने को लेकर सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि अभी बोर्ड की ओर से इस संबंध में कोई ऐलान नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि मई अंत तक 10वीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। छात्रों को किसी के बहकावे में या भ्रम में नहीं रहना चाहिए।


HBSE 10th Result 2020: हरियाणा बोर्ड दसवीं के नतीजे जल्द होंगे जारी, जानें लेटेस्ट अपडेट

रिपोर्ट्स के अनुसार, एचबीएसई 10वीं परीक्षा 2020 की उत्तरपुस्तिओं के मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। हरियाणा बोर्ड अब रिजल्ट घोषित करने की तैयारी में जुटा है। हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जारी किया जाएगा।


HBSE 10th Result 2020: Haryana Board 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, @ bseh.org.in पर ऐसे करें चेक

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)