हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है अंतरिक्ष की खोज : बेजोस

 सैन फ्रांसिस्को , 18 जुलाई (आईएएनएस)| दुनिया के सबसे अमिर व्यक्ति जैफ बेजोस की एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन जल्दी ही लाइमलाइट में रहने वाली इलोन मस्क के नेतृत्व वाली स्पेसएक्स कंपनी को टक्कर देते दिखाई देगी, क्योंकि कंपनी का कहना है, ‘अंतरिक्ष की खोज हमारे अस्तित्व के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।’

 अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी की बेटी कैरोलिन को बुधवार देर शाम सीबीएस न्यूज के लिए दिए एक साक्षात्कार में ब्लू ओरिजिन के संस्थापक बेजोस ने कहा कि वह चाहते हैं कि अमेरिका द्वारा जब चंद्रमा पर वापस लौटने के लिए कार्यक्रम बने, तो ऐसे में उनकी कंपनी कार्यक्रम में ‘एक महत्वपूर्ण हिस्सा’ हो।


बेजोस ने कहा, “हम दर्जनों कंपनियों और सरकारों के साथ सहयोग करेंगे और इसका महत्वपूर्ण हिस्सा होंगे, ऐसी हम उम्मीद कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “जिस समय सीमा के भीतर प्रशासन चंद्रमा पर वापस जाना चाहता है, हमें निश्चित तौर पर ऐसा करने के लिए सरकार से समर्थन की उम्मीद है।”

मई में बेजोस ने ब्लू ओरिजिन के विजन और चंद्रमा पर इंसान के वापस जाने संबंधी योजना का खुलासा करते हुए कहा था कि 2024 तक ‘ब्लू मून’ लैंडर के जरिए ऐसा किया जाएगा।


बेजोस ने कहा, “मैं समझता हूं यह इस ग्रह के लिए बेहद जरूरी है। मुझे लगता है कि यह भविष्य की पीढ़ियों की गतिशीलता प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह एक ऐसी चीज है जिसको लेकर मैं बहुत ध्यान देता हूं।”

चंद्रमा पर जाने वाला लैंडर ‘ब्लू मून’ तीन सालों के लिए विकास कार्यक्रम में है। ब्लू ओरिजन के सीईओ ने कहा था, “इस बार हमें वापस चंद्रमा पर जाना ही होगा।”

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like