CBSE Rechecking Revaluation 2020: सीबीएसई रिजल्ट 2020 री-टोटलिंग री-चेकिंग प्रक्रिया आज से शुरू, जानें कैसे करें आवेदन

  • Follow Newsd Hindi On  
CBSE 10th 12th Exam 2021: इन छात्रों को सीबीएसई ने दी बड़ी राहत, मिलेगा पास होने का एक और मौका

CBSE Rechecking Revaluation 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज 12वीं के अंकों के पुनर्मूल्यांकन और सत्यापन के लिए भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जो भी छात्र जो अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वह ऑनलाइन आवेदन कर अंकों का सत्यापन और पुनर्मूल्यांकन करा सकेंगे।

इसके लिए उन्हें सीबीएसई द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। 17 से 21 जुलाई के बीच छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को 500 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने के लिए छात्र 2 अगस्त शाम 5 बजे तक आवेदन करना होगा।


छात्र को इसके लिए 700 रुपये प्रति कॉपी चुकाने होंगे। बोर्ड ने कहा कि अंकों के सत्यापन के बाद छात्र अपना परिणाम सीबीएसई की वेबसाइट पर देख सकते हैं। सत्यापन के बाद परिणाम में कुछ अंतर आता है तो इसके लिए बोर्ड द्वारा छात्र को अलग से स्पीड पोस्ट के माध्यम से पत्र भेजकर सूचना मुहैया करा दी जाएगी।

सीबीएसई ने 12वीं और 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। दोनों बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम विगत वर्षों से बेहतर रहा है। सीबीएसई के सभी छात्र कि परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे अपने सीबीएसई रिजल्ट 2020 के री-टोटलिंग, री-चेकिंग और पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रीचेकिंग और रिवैल्यूएशन एक तीन चरण की प्रक्रिया है – री-टोटलिंग, आंसर शीट की फोटोकॉपी के लिए रिक्वेस्ट करना और उत्तर पुस्तिका का रिवैल्यूएशन। री-टोटलिंग, फोटोकॉपी और पुनर्मूल्यांकन क्रमिक घटनाएं हैं। छात्रों को पहले रि-टोटलिंग के लिए पहले आवेदन करना पड़ता, फिर फोटोकॉपी के लिए अनुरोध करना होगा। इसके बाद विशिष्ट प्रश्नों के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना होता है।


इस साल, कोविड- 19 के कारण, कई परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकीं। जैसे, सीबीएसई एक मूल्यांकन पद्धति पर सहमत हो गया है और कुछ विषयों के लिए औसत अंक प्रदान किया है। छात्र सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 में  केवल रीचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)