इंटरनेट के बिना भी इस्तेमाल कर सकते हैं Google Maps, जानें कैसे

  • Follow Newsd Hindi On  
इंटरनेट के बिना भी इस्तेमाल कर सकते हैं Google Maps, जानें कैसे

कहीं भी आना-जाना हो तो रास्ता दिखाने के लिए सबसे भरोसेमंद नेविगेशन ऐप के तौर पर Google Maps का विकल्प सबसे पहले जेहन में आता है। मैप्स को ठीक तरह से काम करने के लिए स्मूथ इंटरनेट कंनेक्शन होना जरूरी है। हालांकि, बैंडविथ इश्यू के चलते कई जगह इंटरनेट कनेक्शन खराब हो जाता है और गूगल मैप्स बीच में ही काम करना बंद कर देते है। लेकिन क्या आपको पता है कि नेविगेशन ऐप में स्लो इंटरनेट का भी हल मौजूद है। आप बिना इंटरनेट कनेक्शन गूगल मैप्स को ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल के इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी जगह के नेविगेशन यानी मैप को डाउनलोड कर सकते हैं और इसके बाद इसे इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती। जानें Google Maps को ऐंड्रॉयड व iOS यूजर्स कैसे ऑफलाइन डाउनलोड करें।


iOS यूजर्स (आईफोन और आईपैड पर) मैप को ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए ऐसे करें डाउनलोड

1. अपने आईफोन या आईपैड पर सबसे पहले Google Maps खोलें।

2. आपको इंटरनेट से कनेक्टेड होना जरूरी है। फिर गूगल मैप्स में साइन-इन करें।कहीं भी आना-जाना हो तो रास्ता दिखाने के लिए सबसे भरोसेमंद नेविगेशन ऐप के तौर पर Google Maps का विकल्प सबसे पहले जेहन में आता है। मैप्स को ठीक तरह से काम करने के लिए स्मूथ इंटरनेट कंनेक्शन होना जरूरी है। हालांकि, बैंडविथ इश्यू के चलते कई जगह इंटरनेट कनेक्शन खराब हो जाता है और गूगल मैप्स बीच में ही काम करना बंद कर देते है। लेकिन क्या आपको पता है कि नेविगेशन ऐप में स्लो इंटरनेट का भी हल मौजूद है। आप बिना इंटरनेट कनेक्शन गूगल मैप्स को ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. कोई लोकेशन, जैसे आगरा को सर्च करें


4. अब सबसे नीचे की तरफ, गंतव्य जगह का नाम या पता डालें और फिर More पर टैप करें।

5. ऑफलाइन मैप के लिए Download सिलेक्ट करें।

ऐंड्रॉयड डिवाइस पर मैप को ऐसे करें ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए डाउनलोड

1. अपने ऐंड्रॉयड फोन या टैब पर Google Maps खोलें।

2. यध्यान रहे कि इस दौरान आपका इंटरनेट से कनेक्टेड होना आवश्यक है। इसके बाद Google Maps में साइन-इन करें।

3. किसी जगह जैसे, मथुरा सर्च करें।

4. अब सबसे नीचे की तरफ गंतव्य का नाम या पता टाइप करें और फिर डाउनलोड कर लें। अगर आप किसी मॉल, रेस्तरां आदि को सर्च करना चाहते हैं तो More पर टैप करें और फिर Download करें।

मैप को डाउनलोड करने के बाद Google Maps का इस्तेमाल सामान्य तरह से ही कर सकते हैं। अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन धीमा है या फिर बंद हो गया है तो डायरेक्शन के लिए ऑफलाइन मैप्स आपके काम आएगा।


WhatsApp खुद भेज देगा मैसेज का रिप्लाई, जानें कैसे करें इस फीचर का इस्तेमाल

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)