NEET JEE 2020: NEET, JEE परीक्षाएं कैंसिल होंगी या नहीं, पैनल करेगा स्थिति की समीक्षा

  • Follow Newsd Hindi On  
New Education Policy: कैबिनेट ने दी नई शिक्षा नीति को मंजूरी, 34 साल बाद स्कूल-कॉलेज के सिस्टम में बड़े बदलाव

NEET JEE 2020: मानव संसाधन विकास मंत्रालय प्रवेश परीक्षा NEET और JEE के संचालन की स्थिति की समीक्षा करने के लिए पैनल के गठन का फैसला किया है। देशभर के छात्र जुलाई में JEE, NEET परीक्षा आयोजित करने का विरोध कर रहे हैं। सोशल मीडियापर भी हैशटैग RIP NTA के साथ छात्रों ने अपना जबर्दस्त विरोध दर्ज कराया है।

संसाधन विकास मंत्रालय ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए नीट और जेईई मेन की परीक्षाएं आयोजित करने को लेकर हालात की समीक्षा के लिए एक पैनल गठित किया है। ये पैनल बताएगा कि ऐसे विपरीत हालात के बीच जुलाई में होने वाली ये परीक्षाएं आयोजित कराई जा सकती हैं या नहीं। इन परीक्षाओं में देशभर के करीब 25 लाख स्टूडेंट्स हिस्सा लेंगे।


छात्र अधिकारियों से परीक्षा स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। देश भर में कोरोना की वजह से विभिन्न बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर रही है या कई प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित कर रही है। तेलंगाना सरकार ने राज्य में सभी सीईटी परीक्षाओं को स्थगित करके इसकी डेट बढ़ा दी है। तेलंगाना के सीईटी परीक्षा स्थगित होने के साथ ही NEET, JEE परीक्षा जुलाई में कराने का विरोध तेज हो गया है।

NEET या JEE की परीक्षाओं को स्थगित करने पर कोई फैसला नहीं होने के बाद देश भर में छात्र #rip nta से ट्विटर पर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं। छात्रों का कहना है कि ऐसे कठिन दौर में परीक्षा आयोजित होने पर उनके स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ेगा।छात्रों का कहना है कि जब सभी परीक्षाएं या तो रद्द हैं या स्थगित हो रही हैं, तो जेईई और एनईईटी को स्थगित क्यों नहीं किया जा रहा है।

आपको बता दें कि बुधवार को मध्य पूर्व के देशों में बसे NEET उम्मीदवारों के माता-पिता ने SC में याचिका दायर की है।अभिभावकों ने मध्य पूर्व देशों में NEET परीक्षा केंद्र निर्धारित करने या Covid 19 के मद्देनजर NEET स्थगित करने का विकल्प मांगा है। इससे पहले केरल उच्च न्यायालय ने उनकी याचिका को खारिज कर कर दिया था।


पिछले दिनों ही कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते सीबीएसई (CBSE) ने 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं रद्द कर दी थी। इसके अलावा कई अन्य परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। यूपीएससी (UPSC) ने भी अपनी प्रीलिम्स ( Prelims) की परीक्षाएं फिलहाल रद्द कर दी हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)