मानव संसाधन मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा- देश भर में जल्द भरे जाएंगे शिक्षकों के 1 लाख रिक्त पद

Jharkhand 22 thousand teachers will be recruited for schools

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्र सरकार के 100 दिन पूरे होने पर शिक्षकों के लिए बड़ी भर्ती का ऐलान किया है। MHRD ने कहा है कि देश भर में शिक्षकों के 1 लाख रिक्त पदों की पहचान की गई है। इन रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कोशिशें की जा रही हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने एक ट्वीट में कहा है कि केंद्र और राज्य सरकार के स्कूलों को मिलाकर देश में शिक्षकों के करीब एक लाख खाली पदों की पहचान की गई है। ट्वीट में लिखा गया है कि ‘केंद्र सरकार 14,000 और राज्य सरकार में लगभग 84,000 शिक्षकों के पद खाली हैं। इनमें से करीब 14,000 पद अधिसूचित है। यानी इनके लिए भर्ती की अधिसूचना जारी की जा चुकी है। अन्य खाली पदों को भरे जाने के लिए राज्यों से बातचीत जारी है।



मानव संसाधन मंत्रालय (HRD) के अनुसार 14,000 पदों के लिए केंद्र व राज्य स्तर पर भर्तियां होने वाली हैं। इन भर्तियों के लिए अधिसूचना उन राज्यों के शिक्षा विभाग द्वारा जारी की जाएगी।

बता दें कि मानव संसाधन मंत्रालय ने इससे पहले शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए एक निष्ठा योजना शुरू की थी। इसके तहत यह 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाना है। गौरतलब है कि मानव संसाधन मंत्रालय में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की सचिव रीना रे ने कहा था कि लगभग 19,000 शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान पूरे देश में स्थित हैं, जिन्हें युवा गूगल मैप के जारिए सर्च कर सकते हैं।


NTA Exams 2019-2020: जारी हुआ UGC NET/JEE Main/NEET/GMAT/CPAT सहित अन्य परीक्षाओं का शेड्यूल

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)