ICC World Cup 2019: किन देशों ने की टीमों की घोषणा और किन खिलाड़ियों को मिली जगह, जानें यहां

ICC World Cup 2019: किन देशों ने की टीमों की घोषणा और किन खिलाड़ियों को मिली जगह, जानें यहां

क्रिकेट का महाकुंभ बस अगले महीने से शुरू होने वाला है। ऐसे में इसमें भाग लेने वाले देशों ने अपनी टीमों की घोषणा कर दी है। खास बात यह है इस बार यह आयोजन क्रिकेट के जनक देश इंगलैंड में होने जा रहा है।

इस बार विश्व कप की शुरूआत 30 मई से होगी और आयोजन इंग्लैंड और वेल्स में हो रहा है। इसमें कुल 10 टीमें भाग लेंगी। बता दें कि इस बार विश्व कप ‘राउंड- रोबिन’ फॉर्मेट में खेला जायेगा जिसका मतलब है भाग लेने वाली सभी देशों की टीमें एक- एक करके एक दूसरे से भिड़ेंगी। आखिरी बार इस फॉर्मेट के तहत विश्व कप 1992 में खेला गया था, जिसमें पाकिस्तान ने यह खिताब अपने नाम किया था।


30 मई से शुरू होने वाले ICC विश्व कप 2019 के लिए टीमों का चयन शुरू हो चूका है। अबतक विश्व कप में भाग लेने वाले देशों ने अपनी- अपनी टीम की घोषणा कर दी है। अब तक भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यू ज़ीलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान की तरफ से अपनी 15 सदस्य वाली टीमों की घोषणा की जा चुकी है।

आइये आपको बताते हैं कौन हैं विश्व कप 2019 में भाग लेने वाली विभिन्न टीमों के चयनित खिलाड़ी

भारत की टीम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 15 अप्रैल को विश्व कप 2019 के लिए अपनी 15 सदस्य वाली टीम का ऐलान कर दिया था। BCCI के इस चयन पर कईं दिग्गज खिलाड़ियों ने टीम में अम्बती रायडू और ऋषभ पंत के न होने पर अपना गुस्सा ज़ाहिर किया। विराट कोहली को टीम का कप्तान और रोहित को उप-कप्तान चुना गया है। विश्व कप के लिए ऋषब पंत की जगह दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी गई, वहीं कुछ महीनों पहले ही ODI क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विजय शंकर टीम में अपनी जगह बनाने में सफल हुए।

टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा।



ऑस्ट्रेलिया की टीम

मौजूदा चैंपियंस ऑस्ट्रेलिया ने भी विश्व कप 2019 के लिए अपनी टीम की घोषणा 15 अप्रैल को कर दी थी। विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की वापसी हुई, वहीँ बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को बाहर रखा गया है। ऑस्ट्रेलिया की टीम में ख़ास बात ये है कि बॉल टेंपरिंग मामले में एक साल के प्रतिबंध के बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें टीम में जगह दी है। टीम की कप्तानी की कमान एरॉन फिंच को दी गयी है।

टीम: एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, झे रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा।


न्यूज़ीलैंड की टीम

न्यूज़ीलैंड ने विश्व कप 2019 के लिए सबसे पहले अपनी टीम की घोषणा की थी। न्यू ज़ीलैंड ने क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम में टाम ब्लंडेल, जिन्होंने अभी तक अपना ओडीआई डेब्यू भी नहीं किया उन्हें टीम में रिजर्व विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया है। टाम ब्लंडेल को टीम में जगह वीकेटकीपर टीम साइफर्ट की इंजरी के बाद मिली टीम की कप्तानी केन विलियम्सन करेंगे। कीवी की इस टीम में रॉस टेलर सबसे अनुभवी खिलाडी होंगे, जो सातवे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें चौथी बार विश्व कप का हिस्सा बनाया गया है।

टीम: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डे ग्रांडहोम, लोकी फग्युर्सन, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जिमी नीशाम, हेनरी निशोल्स, मिशेल सेंटलेर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर।


बांग्लादेश की टीम

बांग्लादेश ने ICC विश्व कप 2019 के लिए अपनी टीम की घोषणा 16 अप्रैल को की। बांग्लादेश ने विश्व कप के लिए मशरफे मुर्तजा को टीम का कप्तान और शाकिब अल हसन को उपकप्तान चुना है। एशिया कप में बांग्लादेश के लिए खेलने वाले बल्लेबाज मुसद्दक हुसैन की वापसी हुई, वहीँ तेज गेंदबाज अबु जायेद को नए चेहरे के रूप में टीम में मौका दिया है।

टीम:  मशरेफ मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, लिटन दास, सौम्य सरकार, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, शाकिब अल हसन (उपकप्तान), मोहम्मद मिथुन, शब्बीर रहमान, मुसद्दक हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मेहदी हसन, रुबेल हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, अबु जायेद।


इंग्लैंड की टीम

इस बार विश्व कप की मेज़बान इंग्लैंड ने विश्व कप के लिए अपनी 15 सदस्यों की टीम की घोषणा कर दी है। खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही टीम की कमान इयोन मॉर्गन के हाथों में होगी। जोस बटलर को टीम का उप-कप्‍तान बनाया गया है। वैसे, इंग्‍लैंड का यह फाइनल स्‍क्‍वायड नहीं है। वह तय समयसीमा से पहले थोड़ा सा बदलाव कर सकती है।

टीम: इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयर्स्‍टो, जोस बटलर, टॉम करन, जोए डेनली, एलेक्‍स हेल्‍स, लियाम प्‍लंकेट, अदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्‍टोक्‍स, डेविड विली, मार्क वुड क्रिस वॉक्स


श्रीलंका की टीम

विश्व कप 2019 के लिए श्रीलंका के क्रिकेट बोर्ड ने टीम की घोषणा कर दी है। राष्‍ट्रीय चयनकर्ताओं ने श्रीलंकाई टीम में मिलिंडा सिरिवर्दना, जैफ्री वॉन्‍डरसे और जीवन मेंडिस की वापसी करवाई है। निरोशन डिकवेला, दनुष्‍का गुनाथिलाका, दिनेश चंडीमल, उपुल थरंगा और अकिला धनंजर को बरक़रार रखा गया है। दिमुथ करुणारत्‍ने कप्तान बनाये गए हैं

टीम: दिमुथ करुणारत्‍ने (कप्तान), अविष्‍का फर्नांडो, लाहिरू थिरिमाने, कुसल परेरा, कुसल मेंडिल, एंजेलो मैथ्‍यूज, धनंजय डी सिल्‍वा, जैफ्री वॉन्‍डरसे, थिसारा परेरा, इसुरु उडाना, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप, जीवन मेंडिस और मिलिंडा सिरिवर्दना।


दक्षिण अफ्रीका की टीम

दक्षिण अफ्रीका ने गुरूवार 18 अप्रैल को विश्व कप 2019 के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है। दक्षिण अफ्रीका के चयनकर्ताओं ने अनुभवी हाशिम अमला पर एक बार फिर विश्वास जताया है, जबकि रीजा हैंड्रिक्स को विश्व कप टीम में जगह नहीं दी गयी है। बता दें कि हाशिम अमला के चयन पर संदेह जताया जा रहा था लेकिन उन्हें टीम में जगह मिल गयी है। फैफ डु प्लेसिस को टीम का कप्तान चुना गया है और विकेटकीपर की भूमिका में क्विंटन डि कॉक टीम में रहेंगे।

टीम: फैफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्करम, क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, रैसी वैन डर ड्यूसेन, डेविड मिलर, एंडिले फेलुकवायो, जेपी ड्यूमिनी, ड्वेन प्रिस्टोरियस, डेल स्टेन, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्त्जे, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी।


पाकिस्तान की टीम

30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में शुरू हो रहे ICC वनडे विश्व कप के लिए पाकिस्तान ने अपनी 15 सदस्यीय टीम का एलान कर दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के मुख्य चयनकर्ता इंजमाम-उल-हक ने विश्व कप टीम और दो रिजर्व खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की। टीम में आबिद अली को शामिल किया गया है जबकि खराब फॉर्म से जूझ रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को टीम में जगह नहीं मिली। चयनकर्ताओं ने अनुभवी शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज पर भरोसा जताया है। टीम की कप्तानी की ज़िम्मेदारी सरफराज अहमद को दी गई है।

टीम: सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमान, इमाम-उल-हक, आबिद अली, बाबर आजम, शोएब मलिक, हारिस सोहेल, मोहम्मद हफीज, शादाब खान, इमाद वसीम, हसन अली, फहीम अशरफ, शाहीन शाह अफरीदी, जुनैद खान और मोहम्मद हसनैन। आसिफ अली और मोहम्मद आमिर रिजर्व खिलाड़ी हैं।


World Cup के लिए भारतीय टीम में होंगे जवाहरलाल नेहरू और सचिन तेंदुलकर, जानें कैसे हुआ ये मुमकिन

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)