August 2019 Important Days: अगस्त महीने में पड़ रहे हैं कई महत्वूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, यहां देखें पूरी लिस्ट

August 2019 Important Days: इस महीने पड़ रहे हैं कई महत्वूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, यहां देखें पूरी लिस्ट

August 2019 Important Days : भारत त्योहारों का देश है, जहां साल भर कई धार्मिक, राष्ट्रीयऔर अंतर्राष्ट्रीय दिनों को धूम- धाम से मनाया जाता है। इन सभी दिनों का अपना एक खास महत्व होता है। कुछ दिन जहां सिर्फ भारत में मनाये जाते हैं, वहीं इनमे से कई दिन पूरी दुनिया में मनाये जाते हैं। साल का आठवां महीना अगस्त (August) कल से शुरू हो जायेगा। इस महीने कई ऐसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्व होते हैं, जो इस माह को खास बनाते हैं। आइये आपको बताते हैं इस महीने पड़ने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिनों के बारे में।

अगस्त 2019 में महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन (List of important days in August 2019)

1 अगस्त – राष्ट्रीय पर्वतीय पर्वतारोहण दिवस (National Mountain Climbing Day)


हर साल 1 अगस्त को राष्ट्रीय पर्वतीय पर्वतारोहण दिवस मनाया जाता है। यह न्यूयॉर्क राज्य के एडिरोंडैक पर्वत के 46 उच्च चोटियों पर सफलतापूर्वक चढ़ाई करने के लिए लेखक के बेटे, बॉबी मैथ्यूज और उनके दोस्त जोश मैडिगन के सम्मान में स्थापित किया गया था।

2 अगस्त: अंतर्राष्ट्रीय बीयर दिवस (International Beer Day)

यह दिन अगस्त के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है, जो इस बार 2 अगस्त को पड़ रहा है। इसकी शुरुआत 2007 में सांता क्रूज़, कैलिफोर्निया में हुई थी। इसका उद्देश्य दोस्तों के साथ इकट्ठा कर एन्जॉय करना है।


4 अगस्त: मैत्री दिवस (Friendship Day)

अगस्त के पहले रविवार को ‘फ्रेंडशिप डे’ मनाया जाता है, जो इस बार 4 अगस्त को मनाया जाएगा। इसकी शुरुआत 1935 में अमेरिका में हुई थी। धीरे-धीरे इसकी लोकप्रियता बढ़ी और भारत सहित विभिन्न देशों में इस दिन को मनाया जाने लगा।

4 अगस्त: अमेरिकी तट रक्षक दिवस (U.S. Coast Guard Day)

हर साल 4 अगस्त को तटरक्षक सिकंदर हैमिल्टन के सचिव द्वारा 4 अगस्त 1790 को यू.एस. कोस्ट गार्ड दिवस मनाया जाता है।

6 अगस्त: हिरोशिमा दिवस (Hiroshima Day)

हर साल की 6 अगस्त को हिरोशिमा दिवस मनाया जाता है। इसी दिन जापान के शहर हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराया गया था।

8 अगस्त: भारत छोड़ो आंदोलन दिवस (Quit India Movement Day)

8 अगस्त, 1942 को मोहनदास करमचंद गांधी ने ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ शुरू किया। इसे अगस्त आंदोलन या अगस्त क्रांति के रूप में भी जाना जाता है।

9 अगस्त – नागासाकी दिवस (Nagasaki Day)

संयुक्त राज्य अमेरिका ने 9 अगस्त 1945 को जापान के नागासाकी में परमाणु बन गिराया। संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा जापान पर यह दूसरा परमाणु हमला था। इस बम को ‘फैट मैन’ के नाम से भी जाना जाता है। हिरोशिमा पर परमाणु बमबारी के तीन दिन बाद इसे गिरा दिया गया था।

9 अगस्त: विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of the World’s Indigenous Peoples)

हर साल 9 अगस्त को दुनिया भर के लोगों द्वारा ‘विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य स्वदेशी लोगों के अधिकारों के संरक्षण और संवर्धन के लिए संयुक्त राष्ट्र के संदेश को फैलाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

12 अगस्त: अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day)

समाज में युवाओं के विकास और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए दुनिया भर में 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इस साल इसकी थीम ‘ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन’ (Transforming Education) तय की गई है।

13 अगस्त: इंटरनेशनल लेफ्टहैंडर्स डे (International Lefthanders Day)

हर साल 13 अगस्त को यह दिन मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 1976 में की गई थी। इसका उद्देश्य उन समस्याओं और कठिनाई के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जो बाएं हाथ के व्यक्तियों को होती है।

14 अगस्त: पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस (Pakistan Independence Day)

हर साल की 14 अगस्त को ‘पाकिस्तान स्वतंत्रता’ दिवस या ‘यम-ए-आज़ादी’ मनाया जाता है। 1947 में इस दिन पाकिस्तान ने स्वतंत्रता मिली थी और ब्रिटिश शासन के अंत के बाद एक संप्रभु राष्ट्र घोषित किया गया।

15 अगस्त: भारत में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day in India)

हर साल 15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस मनाता है। इस दिन भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली। यह हमें 200 से अधिक वर्षों के ब्रिटिश उपनिवेशवाद से मुक्त एक नए युग की शुरुआत के बारे में याद दिलाता है।

15 अगस्त: वर्जिन मैरी की मान्यता का दिन (Day of the Assumption of the Virgin Mary)

15 अगस्त को यह दिन इस विश्वास के साथ मनाया जाता है कि भगवान ने वर्जिन मैरी को उनकी मृत्यु के बाद स्वर्ग में बुला लिया था। इसे मुख्य रूप से यूरोप और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में मनाया जाता है।

16 अगस्त: बेनिंगटन बैटल डे (Bennington Battle Day)

16 अगस्त, 1777 को बेनिंगटन की लड़ाई को सम्मानित करने के लिए प्रतिवर्ष 16 अगस्त को बेनिंगटन युद्ध दिवस मनाया जाता है। यह लड़ाई अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध की थी, जो साराटोगा अभियान का हिस्सा था। यह वरमोंट से लगभग 10 मील की दूरी पर न्यूयॉर्क के वॉलोम्सैक में हुई थी।

17 अगस्त: इंडोनेशियाई स्वतंत्रता दिवस (Indonesian Independence Day)

हर साल 17 अगस्त को इंडोनेशियन इंडिपेंडेंस डे मनाया जाता है। इस दिन को 1945 में डच उपनिवेश से स्वतंत्रता की घोषणा के रूप में मनाया जाता है।

19 अगस्त: विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day)

फोटोग्राफी के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिवर्ष 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है।

19 अगस्त: विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day)

दुनिया भर में 19 अगस्त को विश्व मानवतावादी दिवस मनाया जाता है ताकि मानवीय सेवा में अपने जीवन को जोखिम में डालने वाले श्रमिकों की सहायता के लिए श्रद्धांजलि दी जा सके। यह दिन दुनिया भर में महिलाओं के काम का सम्मान करता है। 2019 का WHD अभियान #WomenHumanitarians है।

20 अगस्त: विश्व मच्छर दिवस (World Mosquito Day)

हर साल 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है। 1897 में ब्रिटिश डॉक्टर सर रोनाल्ड रॉस की खोज की थी कि ‘मादा मच्छर मनुष्यों के बीच मलेरिया का संचार करती हैं।’

20 अगस्त: सद्भावना दिवस (Sadbhavna Diwas)

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की स्मृति में हर साल 20 अगस्त को सद्भावना दिवस मनाया जाता है।

20 अगस्त: भारत अक्षय उर्जा दिवस (Indian Akshay Urja Day)

प्रतिवर्ष 20 अगस्त को भारत में अक्षय ऊर्जा के विकास के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। यह एक अभियान है, जो 2004 से शुरू हुआ। यह दिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

23 अगस्त: दास व्यापार और उसके उन्मूलन की याद के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Remembrance of the Slave Trade and its Abolition)

हर साल 23 अगस्त को यह दिन मनाया जाता है ताकि हम सभी लोगों की स्मृति में दास व्यापार की त्रासदी के बारे में याद कर सकें।

23 अगस्त: स्टालिनवाद और नाजीवाद के पीड़ितों के लिए यूरोपीय दिवस (European Day of Remembrance for Victims of Stalinism and Nazism)

23 अगस्त को अधिनायकवादी शासन के पीड़ितों के लिए एक स्मरण दिवस के रूप में यह दिन मनाया जाता है। इसे कुछ देशों में ब्लैक रिबन डे के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन अतिवाद (Extremism), असहिष्णुता (Intolerance ) और उत्पीड़न (Oppression) की अस्वीकृति का भी प्रतीक है।

26 अगस्त: महिला समानता दिवस (Women’s Equality Day)

यह दिन अमेरिकी संविधान के 19वें संशोधन के पारित होने की याद दिलाता है, जिसने महिलाओं को मतदान का अधिकार प्रदान किया। 1878 में पहली बार संशोधन पेश किया गया और 1971 में, अमेरिकी कांग्रेस ने 26 अगस्त को महिला समानता दिवस के रूप में नामित किया।

29 अगस्त: राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day)

ध्यानचंद को एक फील्ड हॉकी खिलाड़ी के जन्मदिन पर सम्मानित करने के लिए हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय खेल दिवस को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

30 अगस्त – लघु उद्योग दिवस (Small Industry Day)

लघु उद्योग को समर्थन देने और बढ़ावा देने के लिए हर साल 30 अगस्त को लघु उद्योग दिवस मनाया जाता है।

31 अगस्त – मलेशिया राष्ट्रीय दिवस (Malaysia National Day)

हर साल 31 अगस्त को मनाया जाता है। 1957 में, फेडरेशन ऑफ मलाया (मलेशिया के पूर्ववर्ती) ने ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त की।


अगस्त महीने में ईद और कृष्ण जन्माष्टमी समेत पड़ेंगे ये महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

Durga Puja 2019: कब है दुर्गा पूजा? जानें क्यों कहा जाता है इसे ‘शक्ति का पर्व’

Diwali 2019: कब है दिवाली? जानें इसके पांच दिनों का महत्व और इतिहास

Chhath Puja 2019: कब है छठ पूजा? जानिये क्यों मनाया जाता है यह पर्व

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)