September 2019 Important Days: सितंबर महीने में पड़ रहे हैं कई महत्वूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, यहां देखें पूरी लिस्ट

September 2019 Important Days: सितंबर महीने में पड़ रहे हैं कई महत्वूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, यहां देखें पूरी लिस्ट

September 2019 Important Days : भारत त्योहारों का देश है, जहां साल भर कई धार्मिक, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिनों को धूम- धाम से मनाया जाता है। इन सभी दिनों का अपना एक खास महत्व होता है। कुछ दिन जहां सिर्फ भारत में मनाये जाते हैं, वहीं इनमें से कई दिवस ऐसे हैं जो पूरी दुनिया में मनाये जाते हैं। साल का नौवां महीना सितंबर (September) शुरू हो रहा है। इस महीने कई ऐसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस या सप्ताह होते हैं, जो इस माह को खास बनाते हैं। आइये आपको बताते हैं इस महीने पड़ने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिनों के बारे में।

सितंबर 2019 में महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन (List of important days in September 2019)

1 September – नेशनल न्यूट्रिशन वीक/ राष्ट्रीय पोषण सप्ताह  (National Nutrition Week)

नेशनल न्यूट्रिशन वीक/ राष्ट्रीय पोषण सप्ताह – लोगों के बेहतर स्वास्थ्य और शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों के बारे में उनको जागरुक करने के लिये प्रति वर्ष 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है।


2 सितंबर – विश्व नारियल दिवस/वर्ल्ड कोकोनट डे (World Coconut Day)

गरीबी कम करने में इस फसल के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है। यह दिन एशियाई प्रशांत नारियल समुदाय (APCC) के गठन दिवस की याद में भी स्मरण मनाया जाता है।

3 सितंबर – स्काईस्क्रैपर डे (Skyscraper Day)

स्काईस्क्रैपर डे हर साल 3 सितंबर को प्रसिद्ध वास्तुकार विलियम कैन एयन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। उन्हें न्यूयॉर्क शहर में प्रतिष्ठित लैंडमार्क में से एक क्रिसलर बिल्डिंग के निर्माण के लिए जाना जाता है।

5 सितंबर – इंटरनेशनल चैरिटी डे (International Day of Charity)

सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने सभी रूपों और आयामों में गरीबी को मिटाने के लिए प्रति वर्ष 5 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस/इंटरनेशनल चैरिटी डे मनाया जाता है।


5 सितंबर – शिक्षक दिवस (भारत) (Teacher’s Day)

भारत में हर साल 5 सितंबर को भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के अवसर पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन सब लोग व्यक्तित्व के निर्माण में शिक्षकों के प्रयासों का सम्मान व सराहना करते हैं।

7 सितंबर – ब्राजील का स्वतंत्रता दिवस (Brazilian Independence Day)

ब्राजील का स्वतंत्रता दिवस हर साल 7 सितंबर को मनाया जाता है। 7 सितंबर, 1822 को ब्राज़ील को पुर्तगाल से आज़ादी मिली। 1889 में ब्राजील में राजशाही शासन प्रणाली समाप्त हो गयी और देश गणतंत्र बन गया।

8 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस (International Literacy Day)

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रत्येक वर्ष 8 सितंबर को मनाया जाता है। लोगों को साक्षरता के महत्व के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से इसे मनाया जाता है। आपको बता दें कि यह संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों का प्रमुख घटक है।

8 सितंबर – वर्ल्ड फिजिकल थेरेपी डे (World Physical Therapy Day)

वर्ल्ड फिजिकल थेरेपी डे हर साल 8 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर में थेरेपिस्ट्स के पेशे के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करना है।

10 सितंबर – विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day/WSPD)

आत्महत्या के मामलों को रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 10 सितंबर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (डब्ल्यूएसपीडी) मनाया जाता है। यह दिन इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) द्वारा आयोजित किया जाता है। यह दिन डब्ल्यूएचओ द्वारा सह-प्रायोजित है।

13 सितंबर – ओणम (Onam 2019)

ओणम फसल कटाई का त्योहार है और पौराणिक राजा महाबली की घर वापसी का प्रतीक है। पूरे केरल में लोग इस त्योहार को हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। समारोह में नाव दौड़, मार्शल आर्ट, संगीत, लोक गीत आदि शामिल हैं।

14 सितंबर – विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस (World First Aid Day)

विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है ताकि लोगों में जागरूकता बढ़ाई जा सके कि कैसे प्राथमिक चिकित्सा संकट के समय जीवन को बचा सकता है। इंटरनेशनल फेडरेशन के अनुसार, प्राथमिक चिकित्सा सभी लोगों के लिए सुलभ होनी चाहिए और विकासात्मक समाजों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।

14 सितंबर – हिंदी दिवस (Hindi Diwas)

हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है इस दिन भारत की संविधान सभा ने 1949 में देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था।

15 सितंबर – इंजीनियर्स डे (Engineer’s Day)

प्रख्यात इंजीनियर, भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल 15 सितंबर को भारत में इंजीनियर्स डे मनाया जाता है।

15 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस (International Day of Democracy)

अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस 15 सितंबर को मनाया जाता है ताकि लोगों को याद दिलाया जा सके कि लोकतंत्र लोगों के लिए है। यह दिन लोगों को लोकतंत्र के महत्व और मानव अधिकारों के प्रभावी अहसास के बारे में समझने का अवसर प्रदान करता है।

16 सितंबर – मलेशिया दिवस (Malaysia Day)

मलेशिया दिवस 16 सितंबर को मनाया जाता है और इसे ‘हरि मलेशिया’ के रूप में भी जाना जाता है। 16 सितंबर, 1963 को सिंगापुर के पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश और सबा तथा सारावाक के पूर्व मलेशियाई राज्य को मलाया संघ में मिलाकर मलेशिया महासंघ का निर्माण हुआ।

16 सितंबर – विश्व ओजोन दिवस (World Ozone Day)

विश्व ओजोन दिवस 16 सितंबर को हर साल मनाया जाता है। इस दिन 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए थे। 1994 से, विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था। यह दिन लोगों को ओजोन परत में हो रहे क्षय और इसे संरक्षित करने के लिए समाधान खोजने के बारे में याद दिलाता है।

19 सितंबर – इंटरनेशनल टॉक लाइक ए पाइरेट डे (International Talk Like a Pirate Day)

इंटरनेशनल टॉक लाइक ए पाइरेट डे 19 सितंबर को सालाना मनाया जाता है। 1995 में, यह पहली बार मनाया गया था। यह दिन लोगों को पुराने समुद्री डकैतों की तरह बात करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

21 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय शांति और अहिंसा दिवस (International Day of Peace and Non-Violence)

21 सितंबर को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय शांति और अहिंसा दिवस मनाया जाता है। पहली बार यह सितंबर 1982 में मनाया गया था और 2001 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव 55/282 को अपनाया, जिससे 21 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय शांति, अहिंसा और संघर्ष विराम के दिवस के तौर पर मनाने की शुरुआत हुई।

21 सितंबर – विश्व अल्जाइमर दिवस (World Alzheimer’s Day)

डिमेंशिया के कारण रोगी के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है। 2012 में, विश्व अल्जाइमर महीना शुरू किया गया था।

22 सितंबर – रोज़ डे/कैंसर रोगियों का कल्याण (Rose Day/Welfare of Cancer patients)

कैंसर रोगियों के कल्याण के लिए 21 सितंबर को रोज डे मनाया जाता है या हम कह सकते हैं कि यह दिन कैंसर के रोगियों के मन में ये आशा जगाने के लिए है कि कैंसर ठीक हो सकता है। यह दिन कनाडा के एक 12 वर्षीय मरीज मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने दुर्लभ रक्त कैंसर की बीमारी से लड़ाई लड़ी और आशा नहीं छोड़ी।

26 सितंबर – यूरोपीय भाषाओं का दिवस (European Day of Languages)

यूरोपीय भाषाएं सीखने और इसकी विरासत की रक्षा के महत्व के बारे में जनता के बीच जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए 26 सितंबर को प्रतिवर्ष यूरोपीय भाषाओं का दिवस मनाया जाता है।

26 सितंबर – डे ऑफ डेफ/विश्व बधिर दिवस (World Day of Deaf)

डे ऑफ डेफ सितंबर के अंतिम सप्ताह से शुरू होता है और सितंबर के अंतिम रविवार को समाप्त होता है। इसे विश्व बधिर दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन न केवल प्रभावित व्यक्ति, बल्कि सामान्य लोगों, राजनेताओं और विकास प्राधिकरणों के लिए बहरे लोगों के समुदाय की उपलब्धियों और चुनौतियों की ओर ध्यान आकर्षित करता है।

26 सितंबर – विश्व गर्भनिरोधक दिवस ( World Contraception Day)

विश्व गर्भनिरोधक दिवस 26 सितंबर को हर साल मनाया जाता है। यह उपलब्ध गर्भनिरोधक विधियों के बारे में जागरूकता लाने और युवाओं को उनके यौन और प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में सूचित करने के लिए चलाया जा रहा एक वैश्विक अभियान है।

26 सितंबर – विश्व समुद्री दिवस (World Maritime Day)

लैंगिक समानता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 26 सितंबर को प्रतिवर्ष विश्व समुद्री दिवस मनाया जाता है जो संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है और साथ ही समुद्री क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को उजागर करने के लिए भी आवश्यक है। 2019 का विषय “समुद्री समुदाय में महिलाओं को सशक्त बनाना” है।

27 सितंबर – विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day)

विश्व पर्यटन दिवस प्रतिवर्ष 27 सितंबर को पर्यटन के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। पर्यटन रोजगार पैदा करने में मदद करता है और दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए भविष्य का निर्माण करता है। विश्व पर्यटन दिवस 2019 की थीम “पर्यटन और नौकरियां: सभी के लिए एक बेहतर भविष्य” है।

28 सितंबर – विश्व रेबीज दिवस (World Rabies Day)

रेबीज से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करने और इस भयावह बीमारी को हराने के लिए किये जा रहे प्रयासों को उजागर करने के लिए हर साल 28 सितंबर को विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है।

29 सितंबर – विश्व हृदय दिवस (World Heart Day)

विश्व हृदय दिवस प्रतिवर्ष 29 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन लोगों को हृदय रोग और स्ट्रोक के बारे में सूचित करता है जो दुनिया में अधिकांश लोगों की मौत का प्रमुख कारण है।

30 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day)

अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर साल 30 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन भाषा पेशेवरों के काम के लिए श्रद्धांजलि देने का अवसर प्रदान करता है। यह राष्ट्रों को एक साथ लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और विश्व शांति और सुरक्षा को मजबूत करता है।

सितंबर का चौथा रविवार – विश्व नदी दिवस (World Rivers Day)

विश्व नदी दिवस हर साल सितंबर महीने के चौथे रविवार को मनाया जाता है। 2019 में, यह 29 सितंबर को पड़ता है। यह दिन नदियों के महत्व पर प्रकाश डालता है और जागरूकता पैदा करता है और लोगों को दुनिया भर में पानी, नदियों को बेहतर बनाने और बचाने के लिए प्रोत्साहित करता है। हमारे जल संसाधनों की देखभाल करना आवश्यक है।

तो, ये सितंबर 2019 में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिन हैं जो कई परीक्षाओं की तैयारी में मदद कर सकते हैं और आपके सामान्य ज्ञान को भी बढ़ा सकते हैं।


‘हरतालिका तीज’ के साथ हो रही है सितंबर की शुरुआत, मुहर्रम और गणेश चतुर्थी समेत पड़ेंगे ये महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार

1 सितंबर से बदल जाएंगे बैंकिंग, ट्रैफिक और टैक्‍स से जुड़े ये नियम, जानें आपकी जेब पर कैसे पड़ेगा असर

Durga Puja 2019: कब है दुर्गा पूजा? जानें क्यों कहा जाता है इसे ‘शक्ति का पर्व’

Diwali 2019: कब है दिवाली? जानें इसके पांच दिनों का महत्व और इतिहास

Chhath Puja 2019: कब है छठ पूजा? जानिये क्यों मनाया जाता है यह पर्व

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)