Connect with us

Education

10वीं के छात्र ध्यान दें, CBSE ने गणित के पेपर में किया ये बदलाव

Published

on

10वीं के छात्र ध्यान दें, सीबीएसई ने गणित के पेपर में किया ये बदलाव CBSE Class 10 maths exam pattern changed Education | Newsd - Hindi News

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों के लिए बड़ा बदलाव किया गया है। नए बदलाव के तहत बोर्ड की तरफ से कक्षा 10 के छात्रों को गणित की पढ़ाई अब दो स्तर पर कराने का निर्णय लिया गया है। सीबीएसई की तरफ से जारी एक अधिसूचना में इस बारे में जानकारी दी गई है। सर्कुलर के अनुसार साल 2020 से 10वीं में गणित की पढ़ाई दो स्तर पर शुरू की जाएगी और परीक्षा भी दो लेवल पर ही होगी।

परीक्षा फॉर्म में कर सकेंगे चयन

सीबीएसई की तरफ से यह बदलाव गणित के कारण छात्रों पर पड़ने वाले बोझ को देखते हुए किया गया है। सीबीएसई ने छात्रों को गणित बेसिक और गणित स्टैंडर्ड पर परीक्षण करने की अपनी योजना साझा की। नए नियम के अनुसार गणित के पहले स्तर पर कोई बदलाव नहीं किया जाएगा लेकिन दूसरा लेवल कुछ आसान होगा। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्टस में यह भी कहा जा रहा है कि गणित बेसिक और स्टैंडर्ड के मूल्यांकन में भी अंतर होगा। एग्जाम फॉर्म भरते समय छात्रों के पास गणित बेसिक या गणित स्टैंडर्ड के लिए चयन करने का विकल्प होगा।

2020 से लागू होगा नया नियम

गणित स्टैंडर्ड उन छात्रों के लिए है जो उच्च कक्षाओं में गणित को आगे पढ़ने की इच्छा रखते हैं। जबकि गणित बेसिक ऐसे छात्रों के लिए है जो ऐसा नहीं करना चाहते। गणित के मौजूदा लेवल को मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड लेवल कहा जाएगा, वहीं आसान लेवल को बेसिक मैथमेटिक्स कहा जाएगा। छात्र इन दो लेवल में से मैथ के लेवल का चुनाव कर सकते हैं। यह चुनाव अक्टूबर या नवंबर महीने में एग्जाम फॉर्म भरते समय ही किया जा सकेगा। इसके तहत साल 2020 से बेसिक मैथ और स्टैंडर्ड मैथ्स की पढ़ाई कराई जाएगी।


बोर्ड के तरफ से उठाए गए इस कदम को सीबीएसई के छात्रों के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। इससे बच्चों में न सिर्फ बेहतर समझ का विकास होगा बल्कि उनपर पढ़ाई और परफारमेंस का बोझ भी कम होगा।

“शिक्षा का इस्तेमाल समाज में सत्ता समीकरण साधने में हुआ 

सबसे चर्चित गेम पबजी की लत पड़ी भारी, युवक ने खोया मानसिक संतुलन

Education

JEE Main 2019: आखिर क्यों जेईई मेन टॉपर ध्रुव अरोड़ा IIT में एडमिशन नहीं लेना चाहते?

Published

on

JEE Main 2019 topper Dhruv Arora : आखिर क्यों जेईई मेन टॉपर ध्रुव अरोड़ा IIT में एडमिशन नहीं लेना चाहते?

नई दिल्ली। JEE Main 2019 में 100 पर्सेंटाइल प्राप्त कर टॉप करने वाले इंदौर के ध्रुव अरोड़ा (Dhruv Arora) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में एडमिशन के लिए उत्साहित नहीं है। एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में उन्होंने बताया कि वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में एडमिशन लेना नहीं चाहते। ध्रुव ने कहा कि उन्हें फिजिक्स काफी पसंद है। इसलिए वे IIT की बजाए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) को चुन सकते हैं।

उन्होंने कहा कि वह फिजिक्स में कुछ करना चाहते हैं। ध्रुव ने बताया कि वह बेंगलुरू स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि वह जेईई एडवांस्ड परीक्षा में भी भाग लेंगे।

बता दें कि 17 साल की उम्र में अपने पहली ही प्रयास में ध्रुव (Dhruv Arora) ने जेईई की परीक्षा में टॉप किया है। ध्रुव 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले 15 स्टूडेंट्स में शामिल हैं। बता दें कि JEE Main Result 2019 19 जनवरी को जारी किया गया था। JEE Main की पहली परीक्षा 8 जनवरी से 12 जनवरी तक देशभर के 467 केंद्रों में हुई थी। इस परीक्षा में 8.75 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सिर्फ जेईई मेन के पहले पेपर का रिजल्ट जारी किया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही B.Arch और B-TECH पेपर 2 का स्कोर जारी कर देगी।

100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले स्टूडेंट्स

ध्रुव अरोड़ा: मध्य प्रदेश

राज आर्यन अग्रवाल: महाराष्ट्र

अडेली साई किरण: तेलंगाना

बोजा चेतन रेड्डी: आंध्र प्रदेश

संबित बेहरा: राजस्थान

नमन गुप्ता: उत्तर प्रदेश

यिन्दुकुरी जयंत फनी: तेलंगाना

विश्वनाथ के: तेलंगाना

हिमांशु गौरव सिंह: उत्तर प्रदेश

केविन मार्टिन: कर्नाटक

शुभांकर गंभीर: राजस्थान

बत्तेपति कार्तिकेय: तेलंगाना

अंकित कुमार मिश्रा: महाराष्ट्र

जयेश सिंगला: पंजाब


JEE Main Result 2019: रिजल्ट घोषित, 15 छात्रों को 100 परसेंटाइल

Continue Reading

Education

IBPS क्लर्क- जानें इस ग्रेड के लिए कितनी मिलती है सैलरी

Published

on

IBPS: जाने इस ग्रेड के लिए कितनी मिलती है सैलरी

IBPS क्लर्क के वेतन में बेसिक पे एवं अन्य भत्ते शामिल होते हैं। IBPS क्लर्क का शुरुआत में बेसिक पे 11,765 रुपये होता है। IBPS क्लर्क का पे स्केल 11765-655/3-13730-815/3-16175-980/4-20095-1145/7-28110-2120/1-30230/1310-1-31540 होता है। इसका मतलब है कि न्यूनतम बेसिक पे 11,765 रुपये जबकि अधिकतम 31,540 रुपये होता है।

 

शुरुआत में बेसिक पे 11,765 रुपये होता है और 3 सालों तक हर साल 655 रुपये की वार्षिक वेतनवृद्धि मिलती है।

3 साल के बाद बेसिक पे 13730 रुपये होता है और अगले 3 सालों तक 815 रुपये वेतनवृद्धि हर साल मिलती है।

अगले 3 सालों के बाद बेसिक पे 16,175 रुपये होता है और 4 सालों तक हर साल वेतनवृद्धि 980 रुपये मिलती है।

अगले 4 सालों के बाद बेसिक पे 20,095 होता है और अगले 7 सालों तक हर साल 1145 रुपये वेतनवृद्धि के तौर पर मिलता है। अगले 7 सालों के बाद बेसिक पे 28,110 रुपये होता है और अगले एक साल वेतनवृद्धि के तौर पर 2,120 रुपये मिलता है।

उसके अगले साल बेसिक पे 30,230 रुपये होता है और फिर अगले साल वेतनवृद्धि के तौर पर 1,310 रुपये मिलता है।

उसके अगले साल बेसिक पे 31,540 रुपये मिलता है जो अधिकतम बेसिक पे होता है।

IBPS क्लर्क सैलरी स्ट्रकचर

   45 लाख से ज्यादा आबादी वाले स्थान

 

   45 लाख से कम आबादी वाले स्थान
बेसिक पे

 

            11,765 रुपये                11,765 रुपये
महंगाई भत्ता              5,311 रुपये

 

               5,311 रुपये
परिवहन भत्ता              425 रुपये

 

               425 रुपये
खास भत्ता             911 रुपये

 

              911 रुपये
मकान किराया भत्ता

 

           1,176 रुपये               1,058 रुपये
कुल            19,588 रुपये

 

              19,470 रुपये

बता दें के अभी कुछ दिन पहले ही IBPS ने 2019 का कैलेंडर जारी किया है। जिसमें परीक्षाओं, रिक्तियों और पदों की जानकारी दी जारी है।


IBPS ने जारी किया 2019 का परीक्षा कैलेंडर, अलग-अलग पदों के लिए निकली बहाली

Continue Reading

Education

JEE Main Result 2019: रिजल्ट घोषित, 15 छात्रों को 100 परसेंटाइल

Published

on

JEE Main Result 2019: जेईई मेन परीक्षा रिजल्ट घोषित, 15 छात्रों को 100 परसेंटाइल NTA declares jeemain.nic.in | Newsd - Hindi News

JEE Main Result 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in. पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जेईई मेन परीक्षा के नतीजे जारी होने की जानकारी दी है। इससे पहले परीक्षा के रिजल्ट 30 जनवरी को जारी किए जाने थे, लेकिन एजेंसी ने पहले ही परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं।

बता दें कि NTA ने जनवरी में ही इस परीक्षा का आयोजन किया था और परीक्षा के कुछ दिन बाद ही परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। इससे पहले एजेंसी ने परीक्षा की आंसर की जारी की थी और अब नतीजे जारी कर दिए हैं। वहीं प्रकाश जावड़ेकर ने परीक्षा में टॉप करने वाले उम्मीदवारों की एक लिस्ट भी अपलोड की है।

बता दें कि हाल ही में बदले नियमों के अनुसार जेईई मेन परीक्षा का दो बार आयोजन किया जाएगा और जिस परीक्षा में उम्मीदवार ने अच्छे अंक हासिल किए होंगे, उसके आधार पर उम्मीदवारों को एडवांस के लिए चुना जाएगा। पहली बार जनवरी में परीक्षा का आयोजन किया गया था और अब इसके बाद एक बार और परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। उम्मीदवारों को दो मौके दिए जाएंगे।

बता दें जेईई मेन की परीक्षा करी 8.75 लाख छात्रों ने परीक्षा दी। जिसमें से 15 उम्मीदावारों ने 100 पर्सेटाइल हासिल किया है, जिनमें से तीन महाराष्ट्र के छात्र हैं। वहीं एनटीए ने स्टेट वाइस टॉपर की लिस्ट जारी कर दी है। बता दें, B.E. और B. Tech. परीक्षा के लिए कुल 9, 29,198 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सभी छात्रों को बधाई देते हुए ट्वीट किया है।


एनटीए की ओर से आयोजित इस परीक्षा में 12 जनवरी तक लाखों परीक्षार्थियों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था। अगर आपने भी इस परीक्षा में हिस्सा लिया है तो आप आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं।

ऐसे देखें अपना रिजल्ट :

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

– उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।

– उसके बाद तय प्रोसेस को पूरा करते हुए अपना रिजल्ट देख लें।


उत्तर प्रदेश में निकली बंपर बहाली, 5 हजार सीटों पर होगी नियुक्ति

Continue Reading
Advertisement

Trending

© 2018 Newsd Media Private Limited. All rights reserved.