India Lockdown: देश के 75 जिलों में है लॉकडाउन, जानें किन पर पाबंदी है और किस पर नहीं

Lockdown Updates: क्या 21 दिनों के बाद और बढ़ाया जाएगा लॉकडाउन?, जानें क्या बोले केंद्रीय मंत्रिमंडल सचिव

भारत में हर जगह कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। इस वायरस के चलते अबतक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 396 लोग इस वायरस से संक्रमित हो गए हैं। बीते रविवार (22मार्च) को महाराष्ट्र, गुजरात और बिहार से एक-एक मौतें दर्ज की गई थी। साथ ही संक्रमण के मामलों में भी बढ़ोतरी हो रही है। 

इसके चलते देश की केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने उन सभी 75 जिलों को 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया है, जहां से सबसे ज्यादा मामले आए हैं। ऐसे में कई लोगों के  मन में बहुत सवाल उठ रहे होंगे कि इसके क्या मायने हैं और इस दौरान क्या -क्या कर सकते हैं और किन चीजों पर पाबंदी लगाई गई है। आइए समझते हैं……


सभी प्राइवेट संस्थान बंद रहेंगे हालांकि जरूरी चीजों की दुकान खोलने की अनुमति

लॉकडाउन के दौरान प्राइवेट स्कूलों और संस्थानों, दफ्तरों  और पब्लिक ट्रांस्पोर्ट को पूरी तरह से बंद रखा जा रहा है। इस दौरान आवश्यक सामानों की आपूर्ति को जारी रहेगी। जो जिंदगी जीने के लिए आवश्यक है।  जिसमें दवा की दुकाने, डेयरी संबंधित प्रतिष्ठान, अस्पताल, किराने की दुकान, पेट्रोल पंप व सीएनजी पंप, बैंकिंग और एटीएम, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसी सेवाओं और इन सेवाओं के लिए इस्तेमाल किए जा रहे वाहनों को आने जाने की अनुमति होती है। 

बोर्डर सील और ट्रांस्पोर्ट की गाड़ियों पर प्रतिबंध

दिल्ली में डीटीसी की बसें 25 प्रतिशत चलेंगी और सारे बाजार दुकानें बंद रहेंगे। दिल्ली से सटे सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं और सिर्फ जरूरी सामान दूध सब्जी खाने-पीने के सामान ही आएंगे।इसके अलावा देश भर में चलने वाली सभी यात्री रेलगाड़ियों को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है।  इस सिलसिले में रेलवे बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सिर्फ मालगाड़ियां इस दौरान चलेंगी। 

सभी ट्रेनों की आवाजाही पर पाबंदी

साथ ही मुंबई की लोकल सेवा के साथ-साथ दिल्ली, मुबंई, कोलकाता समेत सभी मेट्रो सेवाएं को भी 31 तक बंद रखने का फैसला लिया गया ह। गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के 15 जिलों को लॉकडाउन किया गया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी। यूपी के सीएम ने कहा कि, ‘लॉकडाउन के दायरे में आने वाले जिलों में किसी भी तरह की कोई गतिविधि नहीं होगी।  अगले 23 से 25 मार्च तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। हम इसके बारे में कल फिर समीक्षा करेंगे।’



लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं: पीएम नरेंद्र मोदी

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)