India Post GDS Recruitment 2020: 10वीं पास वाले बिना परीक्षा और इंटरव्यू के पा सकते हैं नौकरी, डाक विभाग में हैं 634 भर्तियां

  • Follow Newsd Hindi On  
India Post GDS Recruitment 2020: 10वीं पास वाले बिना परीक्षा और इंटरव्यू के पा सकते हैं नौकरी, डाक विभाग में हैं 634 भर्तियां

India Post GDS Recruitment 2020:  भारतीय डाक विभाग के तहत हिमाचल प्रदेश पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों की 634 भर्तियां निकली हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 6 नवंबर 2020 से शुरू की जाएगी। दसवीं पास उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होनी है। इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी। इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक के पद भरे जाएंगे।


क्या है आयु सीमा?

– न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। (22 जून 2020 तक)

– अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी।


क्या होनी चाहिए शैक्षणिक योग्यता?

– मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण। जिन अभ्यर्थी ने पहले प्रयास में दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की होगी, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

– अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की प्राथमिकता नहीं दी जाएगी।

– हिन्दी भाषा का ज्ञान होना जरूरी है।

टेक्निकल योग्यता कितनी हो?

– मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए।

– कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी।

वेतन (पद के अनुसार)

– जीडीएस बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये।

– जीडीएस एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये।

चयन प्रक्रिया क्या होगी?

– उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा आवेदनों के अनुसार मेरिट सूची तैयार कर चयन किया जाएगा।

– उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी। अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

– यदि आवेदक ने प्राथमिकता के तौर पर पांच पदों का चुनाव किया है और मेरिट के आधार पर उसका एक से अधिक पदों के लिए चयन हो जाता है, तो उसे एक ही पद के लिए चयनित किया जाएगा।

पद प्राप्त करने के कुछ जरूरी शर्तें

पदों के लिए अंतिम रूप से चयनित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह जरूरी होगा कि वे चयन के एक माह के अंदर संबंधित ब्रांच पोस्ट ऑफिस वाले गांव में रहने का प्रमाण प्रस्तुत करें।

पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को यह प्रमाण देना होगा कि उनके पास आय का एक और स्रोत है। यानी वह अपनी आजीविका के लिए सिर्फ डाक विभाग से मिलने वाले वेतन पर निर्भर नहीं हैं। यह प्रमाण चयन के 30 दिनों के भीतर ही पूरा देना होगा।

जीडीएस बीपीएम पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए निर्धारित गांव में पोस्ट ऑफिस के संचालन के लिए स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी। यह कार्य चयन के 30 दिनों के भीतर ही पूरा करना होगा।

जो उम्मीदवार इच्छुक हों appost.in या appost.in/gdsonline पर जाकर इसका नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

फोन नंबर व ईमेल –
हिमाचल प्रदेश सर्किल
0177-2629009
ईमेल – [email protected]

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)