India Post Recruitment 2019: भारतीय डाक में बंपर वैकेंसी, GDS के 10 हजार पदों पर आवेदन शुरू

BTSC Recruitment 2019 : स्टाफ नर्स और ट्यूटर के 9299 पदों पर भर्ती के लिए बढ़ी आवेदन की तारीख, यहां @ pariksha.nic.in करें आवेदन

India Post Recruitment 2019: भारतीय डाक (India Post) ने बंपर वैकेंसी निकाली हैं। भारतीय डाक द्वारा असम, बिहार, गुजरात, कर्नाटक, केरल और पंजाब में कुल 10,066 पदों पर ग्रामीण डाक सेवक (GDS) की भर्तियां की जाएगी। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 सितंबर है। ग्रामीण डाक सेवक को डाक टिकटों और स्टेशनरी की बिक्री, मेल की डिलीवरी और पोस्टमास्टर/ सब पोस्टमास्टर द्वारा दिए गए अन्य कार्य को पूरा करना होगा। इस नौकरी में भारतीय डाक भुगतान बैंक (IPPB) का काम भी शामिल है।

पद का नाम: ग्रामीण डाक सेवक / GRAMIN DAK SEVAKS


कुल पदों की संख्या- 10,066 पद

राज्यवार पदों की संख्या

Assam– 919, Bihar– 1063, Gujarat– 2510, Karnataka– 2637, Kerala– 2086, Punjab– 851

योग्यता: इन पदों पर 10वीं पास आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार 10वीं तक स्थानीय भाषा पढ़ा होना चाहिए।


आयु सीमा

आवेदक की आयु 18-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ओबीसी श्रेणी के लोगों को अधिकतम आयु सीमा में  3 वर्ष और एससी और एसटी वर्ग के लोगों को 5 साल की छूट दी जाएगी। साथ ही उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त कम्प्यूटरप्रशिक्षण संस्थान से कम से कम 60 दिनों का कम्प्यूटर ट्रेंनिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए। केंद्र सरकार/ राज्य सरकार/ विश्वविद्यालय/ बोर्ड आदि से प्राप्त प्रमाण पत्र भी स्वीकार किए जाएंगे।

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक लोग www.appost.in/gdsonline/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिफिकेशन भी इस वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)