India weather update: राजधानी समेत कई इलाकों में बारिश का अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा मौसम

  • Follow Newsd Hindi On  
Imd weather forcast delhi uttar-pradesh haryana bihar rajasthan heavy rain

नई दिल्ली। देशभर के कई इलाकों में मौसम ने करवट ली है। इस बार जून हल्की बारिश होने की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में मौसम अभी कुछ दिन ऐसा ही रहने वाला है। निसर्ग चक्रवात (Nisarga cyclone) की वजह से महाराष्ट्र के बाद मध्य प्रदेश हाई-अलर्ट पर है।

गुजरात, उत्तर प्रदेश में भी भी बारिश होगी। वहीं राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। राजधानी दिल्ली में 4 जून यानी आज और 5 जून को बारिश की पूरी संभावना है। 10 जून तक दिल्ली में तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा। इस बीच अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहेगा।


जयपुर में पूरे हफ्ते धूल भरी आंधी के बाद बारिश का अनुमान जताया जा रहा है। जोधपुर, जयसलमेर, उदयपुर सभी जगह हालात ऐसे ही रहेंगे। लखनऊ में 5 जून तक बारिश की संभावना है। मेरठ में भी आसमान ऐसा ही रहेगा।

महाराष्ट्र के बाद निसर्ग चक्रवात का असर अब मध्य प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। जिसके चलते भोपाल में बारिश हो सकती है। निसर्ग तूफान भले ही महाराष्ट्र से आगे बढ़ चुका है। लेकिन वहां बारिश का दौर फिलहला जारी रहेगा।

गुजरात के अहमदाबाद, राजकोट, द्वारका में इस पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे और बारिश होती रहेगी। इसके अलावा एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश होगी। मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत में मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के चलते हो रहा है।


मौसम विभाग के अनुसार निसर्ग दक्षिण-पश्चिम की तरफ बिहार से प्रवेश करेगा। इसलिए दक्षिण-पश्चिम बिहार के जिलों बक्सर, भोजपुर, भभुआ, रोहतास, जहानाबाद, औरंगाबाद तेज आंधी के साथ बारिश होगी।

हालांकि बिहार में इसका असर हवा के कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में होगा, जिससे यह काफी कमजोर पड़ जाएगा और उत्तर-पूर्व बिहार के जिलों सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया होते हुए पूर्व की ओर निकल जाएगा।

इसके अलावा इलाहाबाद, फैजाबाद के ऊपर से एक चक्रवातीय हवा का क्षेत्र बना हुआ है। इसके कारण उत्तर-पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज के जिलों में भी गुरुवार की रात से शुक्रवार सुबह तक बारिश की संभावना बन रही है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)