यात्रीगण ध्यान दें: 12 अगस्त तक नहीं चलेंगी सामान्य ट्रेनें, सिर्फ स्पेशल ट्रेनों का होगा परिचालन, मिलेगा 100% रिफंड

  • Follow Newsd Hindi On  
यात्रीगण ध्यान दें: 12 अगस्त तक नहीं चलेंगी सामान्य ट्रेनें, सिर्फ स्पेशल ट्रेनों का होगा परिचालन, मिलेगा 100% रिफंड

Indian Railways cancelled trains: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों (coronavirus india updates) को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों के संचालन पर लगी रोक को आगे बढ़ा दिया है। रेलवे बोर्ड ने गुरुवार को फैसला किया कि 12 अगस्त तक मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और EMU ट्रेनें नहीं चलाई जाएंगी। इसके साथ ही अगर 12 अगस्त तक किसी व्यक्ति का सामान्य ट्रेन में आरक्षण है तो उसे टिकट की पूरी कीमत वापस की जाएगी।

चलती रहेंगी स्पेशल ट्रेनें

रेलवे बोर्ड ने अपने इस फैसले में कहा कि इसका अभी चल रही स्पेशल ट्रेनों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। बोर्ड ने कहा कि फिलहाल जिन स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रहा है, वह चलती रहेंगी। इससे पहले 13 मई के अपने आदेश में बोर्ड ने 30 जून तक सामान्य ट्रेनों की बुकिंग रद्द कर दी थी। अब इसे 12 अगस्त तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। माना जा रहा है कि रेलवे विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ा सकता है। फिलहाल देश में करीब  230 विशेष ट्रेनों का संचालन हो रहा है।


टिकट बुकिंग पर रिफंड की बात करें तो यदि किसी यात्री ने 14 अप्रैल 2020 या उससे 120 दिन पहले ट्रेन का टिकट बुक किया है और उसकी ट्रेन रद्द कर दी गई हो, तो उसे टिकट का पूरा पैसा वापस मिलेगा।

क्या 15 अगस्त के बाद चल सकती हैं ट्रेनें?

रेलवे के नियमों के अनुसार अधिकतम 120 दिन पहले किसी ट्रेन का टिकट बुक कराया जा सकता है। अब जब रेलवे ने 14 अप्रैल और उससे पहले के सभी टिकटों का रिफंड करने को कहा है, यानी करीब 15 अगस्त से पहले तक की बुक सभी टिकटों के पैसे रिफंड हो जाएंगे। तो माना जा रहा है कि रेलवे की ओर से ट्रेनें 15 अगस्त के बाद ही चलाई जाएंगी।

स्टेशन पर मिलेंगी कोरोना से बचाव संबंधी वस्तुएं

वहीं, रेलवे स्टेशनों के बहुद्देश्यीय स्टॉल पर अब कोरोना वायरस से बचाव से संबंधित मास्क, दस्ताने, बेडरोल किट, सैनिटाइजर जैसी जरूरी चीजें बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी। रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार आम तौर पर निजी ठेकेदारों के स्टॉल पर ज्यादातर प्रसाधन सामग्री, किताबें, दवाएं और खाने-पीने के पैकेट जैसी चीजें होती हैं जिनकी यात्रियों को जरूरत होती है। अब ये स्टॉल यात्रियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने वाली सभी जरूरी चीजें भी बेच सकेंगे।



कोरोना वायरस: झारखंड सरकार ने ई-कॉमर्स सेवाओं के साथ खुले में कसरत करने से पाबंदी हटाई

कोरोना वायरस: दिल्ली में डोर टू डोर सर्वे शुरू, 6 जुलाई तक हर घर में पहुंचेगी स्वास्थ्यकर्मियों की टीम

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)