लॉकडाउन: ट्रेन टिकट बुकिंग में किन लोगों को मिल रही है छूट, जानिए रिफंड के नए नियम

लॉकडाउन: ट्रेन टिकट बुकिंग में किन लोगों को मिल रही है छूट, जानिए रिफंड के नए नियम

Indian Railway-IRCTC: इंडियन रेलवे 1 जून से दूरंतो, जन शताब्दी, संपर्क क्रांति और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है। रेलवे ने ट्रेनों की टिकट बुकिंग (Railway Ticket Booking) और रिफंड के लिए नए नियम जारी किए हैं। इन ट्रेनों में यात्रा के लिए 21 मई से टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है। बता दें कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी कि 1 जून से रेलवे का परिचालन शुरू हो जाएगा। पहले फेज में 200 एसी-नॉन-एसी ट्रेनें चलाई जाएंगी।

टिकट बुकिंग से लेकर रिफंड के लिए रेलवे के नए नियम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण की अवधि (ARP) अधिकतम अवधि 30 दिन होगी। यात्रियों को 200 ट्रेनों की टिकट की बुकिंग यात्रा के दिन से 30 दिन पहले या 30 दिन के भीतर कराना होगा। यात्री 30 जून की यात्रा के लिए 1 जून से 30 जून के बीच टिकट की बुकिंग करा सकते हैं। यात्री इन 200 ट्रेनों में सभी प्रकार के कोटे में टिकट बुकिंग कर सकते हैं। हालांकि दिव्यांगजनों को इन स्पेशल ट्रेनों में सिर्फ 4 श्रेणियों में रियायत दी जाएगी। इसके अलावा मरीजों को भी सिर्फ 11 श्रेणियों में ही रियायत मिलेगी। टिकट कैंसिल कराने पर सामान्य ट्रेनों की तरह नियम लागू होंगे।


यदि आपके पास कन्‍फर्म टिकट है और इसे रद्द कराना चाहते हैं तो डिपार्चर से 4 घंटे पहले टिकट रद्द कराने पर ही रिफंड मिलेगा। अगर किसी वजह से ट्रेन ही कैंसिल हो जाती है तो नियमों के मुताबिक आपको रेल टिकट पर पूरा रिफंड मिलता है। आप ट्रेन के डिपार्चर टाइम से तीन दिनों के अंदर की अवधि तक रिफंड ले सकते हैं।

ट्रेन में मास्क पहनना अनिवार्य

बता दें कि ट्रेन के अंदर चादर, कंबल और पर्दे की सुविधा नहीं उपलब्ध होगी। हालांकि रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे घर से अपनी चादर लेकर आएं। हालांकि रेलवे का कहना है कि कोच के भीतर सामान्य तापमान रखा जाएगा। ट्रेनों में भोजन के लिए प्रीपेड बुकिंग की सुविधा होगी। रेलवे यात्रियों को खाना और पानी ले जाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। रेलवे स्टेशन पर सभी स्टॉल खुलेंगे। हालांकि यात्रियों किसी भी स्टॉल पर बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी।

इसके अलावा रेलवे का कहना है कि सभी रेल यात्रियों की मेडिकल जांच अनिवार्य होगी और पूरी तरह से स्वस्थ यात्रियों को ही ट्रेन में जाने दिया जाएगा। यात्रियों को यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा। यात्रियों को स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा। यात्रियों को ट्रेन खुलने से करीब 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। बीमार यात्रियों को यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी।


यात्री ऑनलाइन, रिजर्वेशन काउंटर और कॉमन सर्विस सेंटर आदि के जरिए ट्रेन टिकट की बुकिंग करा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश की इजाजत होगी। इसके अलावा स्टेशन पर यात्रियों को सामाजिक दूरी का ध्यान रखना होगा।


Indian Railways ने एक जून से चलने वाली यात्री ट्रेनों की सूची जारी की, जानें रूट और नियमों के बारे में

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)