IRCTC Indian Railways: कल से चलेगी पटना-हावड़ा, पटना-रांची जनशताब्दी ट्रेन, जानें कैसे करनी है यात्रा

IRCTC Indian Railways: कल से चलेगी पटना-हावड़ा, पटना-रांची जनशताब्दी ट्रेन, जानें कैसे करनी है यात्रा

कोरोना लॉकडाउन के चलते दो महीने के लंबे अंतराल के बाद भारतीय रेलवे सोमवार (1 जून) से 100 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रहा है। इसमें रांची से पटना और पटना से रांची, पटना से हावड़ा और हावड़ा से पटना के बीच चलने वाली जन शताब्दी ट्रेनों का परिचालन भी होना है। रांची स्टेशन से दोपहर 2:25 बजे पटना के लिए ट्रेन खुलेगी। यह ट्रेन पटना से रांची के लिए सुबह 06:00 बजे खुलेगी। वहीं हावड़ा के लिए पटना स्टेशन से ट्रेन सुबह 05:30 बजे खुलेगी और पहुँचने के बाद वापस दोपहर 14:05 बजे हावड़ा से पटना के लिए खुलेगी।

स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को एक-एक कर कोच से उतरने के बाद प्लेटफार्म पर बने चिह्न पर खड़ा होना होगा। इसके बाद उनका थर्मल स्केनिंग से जांच की जायेगी। यात्रियों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया जायेगा। वहीं सभी यात्रियों के लिए बस व दूसरे वाहनों की भी व्यवस्था की गयी है। यात्रियों को अपने गंतव्य तक जाने के लिए किराया देना होगा। स्टेशन पर कुली भी रहेंगे जिनसे काम लेने पर पैसा देना होगा। इसके अलावा व्हील चेयर, मेडिकल की टीम भी रहेगी। रेलवे ने वैसे यात्रियों से अपील की है कि जिनकी उम्र 65 वर्ष से अधिक है, बीमार हैं, गर्भवती महिला है और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं। वे जरूरत पड़ने पर ही यात्रा करें।


रेल यात्रा के लिए लागू होगी नई व्‍यवस्‍था

– स्टेशन के कार पार्किंग में वाहन से उतरने के बाद यात्री अपने सामान के साथ स्टेशन के सामने बने पार्किंग क्षेत्र में बने घेरा में खड़ा हो जायेंगे। मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

– शारीरिक दूरी का पालन करते हुए लाइन में उनका टिकट चेक किया जायेगा। प्लेटफार्म में प्रवेश करने से पहले उनका थर्मल स्केनिंग से जांच किया जायेगा।

– यात्रियों को संबंधित कोच के सामने बने मार्किंग में खड़ा किया जायेगा। इसके बाद सीट नंबर के अनुसार उन्हें ट्रेन में प्रवेश करने दिया जायेगा। रेलवे स्टेशन व प्लेटफार्म पर साफ-सफाई के साथ सेनेटाइज करने का काम नियमित रूप से किया जा रहा है।


सफर के दौरान यात्रियों को रखना होगा इन बातों का ख्याल

1. ट्रेन में खाने-पीने के सामान नहीं मिलेंगे। इसलिए यात्रियों को सुझाव दिया गया है कि खाने पीने का सामान साथ रखें ।

2. यात्रियों से कहा गया कि वह स्टेशन पर कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचे, ताकि समय पर उनका थर्मल स्क्रीनिंग किया जा सके।

3. यात्रियों के पास स्टेशन पर आने एवं स्टेशन से जाने के लिए कंफर्म ई टिकट होना आवश्यक है। इन ट्रेनों में केवल कंफर्म आरक्षण प्राप्त किए यात्री ही यात्रा कर सकेंगे।

4. स्टेशनों में सभी यात्रियों का स्क्रीनिंग अनिवार्य रूप से किया जाएगा तथा जिन यात्रियों में कोविड-19 के लक्षण नहीं पाए गए हैं। उन्हीं यात्रियों को ट्रेन पर चढ़ने की अनुमति दी जाएगी।

5. इन ट्रेनों में यात्रा करते समय प्रत्येक यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा तथा ट्रेनों में एवं स्टेशनों पर शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा।

6. यात्रियों को गंतव्य स्टेशन पर उस राज्य के स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार नियमों का पालन करना होगा।

7. सभी यात्रियों से अनुरोध है कि वह आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करें ।

8. यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वह कम से कम लगेज के साथ यात्रा करें ।

9. स्टेशन पर टिकट रिजर्वेशन के लिए टिकट काउंटर की व्यवस्था की गई है।


Indian Railways ने एक जून से चलने वाली यात्री ट्रेनों की सूची जारी की, जानें रूट और नियमों के बारे में

हवाई यात्रा की तैयारी कर रहे हैं तो पहले जान लें ये 10 नियम

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)