Indian Railways ने एक जून से चलने वाली यात्री ट्रेनों की सूची जारी की, जानें रूट और नियमों के बारे में

Indian Railways ने एक जून से चलने वाली यात्री ट्रेनों की सूची जारी की, जानें रूट और नियमों के बारे में

कोरोना वायरस संकट और लॉकडाउन के बीच रेलवे (Indian Railways) ने उन 100 जोड़ी यात्री ट्रेन की सूची जारी की जिनका परिचालन एक जून से होगा। इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, संपूर्ण क्रांति, जन शताब्दी, श्रमजीवी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी प्रमुख ट्रेनें भी शामिल हैं। इससे पहले जारी एक बयान में रेलवे ने कहा था कि ये ट्रेनें पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी। किंतु बुधवार को उसने कहा कि इन ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी, दोनों तरह के कोच होंगे जो पूरी तरह से आरक्षित होंगे।

रेल मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा, ‘रेलवे द्वारा एक जून से 200 नॉन एसी ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी, जो समय सारणी के अनुसार चलेंगी। यात्री इन ट्रेनों के लिये केवल ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे। इन सेवाओं के शुरु होने से नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी, तथा उन्हें अपने गंतव्य स्थानों तक पहुंचने में सुविधा होगी।’


रेलवे ने बताया कि इन ट्रेनों में सामान्य श्रेणी के डिब्बे भी पूरी तरह से बैठने के लिए आरक्षित होंगे। इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया सामान्य होगा। आरक्षित सामान्य कोच के लिए दूसरी श्रेणी की बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा। रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सभी यात्रियों को सीट उपलब्ध कराई जाएगी तथा इन ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा। इनके लिए आरक्षण शुरू हो चुका है। रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों के लिए ई-टिकट IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल एप से ही जारी किए जाएंगे। इनके लिए आरक्षण केंद्रों या रेलवे स्टेशनों से कोई टिकट जारी नहीं की जाएगी।

रेलवे के मुताबिक, फ़िलहाल अग्रिम आरक्षण की अधिकतम अवधि 30 दिन रहेगी तथा मौजूदा नियमों के तहत आरएसी और प्रतीक्षा सूची बनेगी। बहरहाल, वेटिंग टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों के लिए कोई अनारक्षित टिकट नहीं जारी किए जाएंगे और ना ही ट्रेन पर सवार होने के बाद कोई टिकट दिया जाएगा।

देखें- 1 जून से चलने वाली ट्रेनों की सूची

Indian Railways ने एक जून से चलने वाली यात्री ट्रेनों की सूची जारी की, जानें रूट और नियमों के बारे में

इन ट्रेनों के लिए गुरुवार सुबह 10 बजे ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू हो गई। कुछ ही मिनटों में कई ट्रेनों की सीट फुल हो गईं। इसके साथ ही रिग्रेट का ऑप्शन भी नजर आ रहा है। टिकट बुकिंग के दौरान लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। लोगों ने शिकायत की टिकट बुकिंग करते वक्त वेबसाइट काफी धीमी चल रही थी। सोशल मीडिया पर IRCTC और Indian Railway को टैग कर लोगों ने यह शिकायत की। हालांकि रेलवे की तरफ से कहा गया कि वेबसाइट एकदम सही चल रही है।

श्रमिक स्पेशल और राजधानी स्पेशल का संचालन जारी

इससे पहले, एक मई को मजदूर दिवस के अवसर पर श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया था। इसके बाद 12 मई को राजधानी स्पेशल ट्रेनों के संचालन का फैसला किया गया। इसके तहत कुल 15 जोड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया। चलाई जा रही सभी राजधानी स्पेशल ट्रेन में पूरी क्षमता के साथ चल रही है। इन ट्रेनों के टिकट 2 दिन के भीतर ही बिक गए।


रेलवे ने 2.05 लाख टिकटों की बिक्री से 76 करोड़ रुपये से अधिक कमाए

रेलवे ने 20 लाख से अधिक फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों को निकाला : पीयूष

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)