इटली के डॉक्टर्स का नया दावा, अब कमजोर पड़ गया कोरोना वायरस

  • Follow Newsd Hindi On  
Corona Vaccine: फाइजर के पूर्व वीपी ने कहा कि-वैक्सीन की जरूरत नहीं, कोविड प्रभावी रूप से खत्म है

नई दिल्लीभारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus In India) ने भयकंर तबाही मचाई हुई है। इस महामारी से बचने के लिए कोई वैक्सीन (Corona vaccines) तो अभी तक ईजाद नहीं हो सकी लेकिन हर रोज वैज्ञानिक इसे लेकर नएनए दावे कर रहे हैं।

इस बीच इटली (Italy) के डॉक्टरों ने दावा किया है कि कोरोना वायरस अब पहले जितना खतरनाक नहीं रह गया है। इटली के डॉक्टर ने कहा कि ये वायरस धीरेधीरे अपनी क्षमता खो रहा है और यह दो महीने पहले जितना घातक नहीं रह गया है।


लोम्बार्डी के सैन रैफेल अस्पताल ( Hospital ) के प्रमुख अल्बर्टो जंग्रिलो ने कहा कि कोरोना ( Corona ) का कम खतरनाक होना लोगों के लिए राहत की खबर है। पिछले 10 दिनों की जांच में जो तथ्य सामने आए हैं, उससे यहीं पता चलता है कि ये वायरस दो महीने पहले की तुलना में अब कमजोर पड़ रहा है।

आपको बता दें कि इटली कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है। कोविड-19 (Covid-19) से होने वाली सबसे ज्यादा मौतों में इटली तीसरे नंबर पर है। हालांकि, मई महीने में यहां संक्रमण के नए मामलों में भारी कमी आई है इसलिए अब यहां कई जगहों पर लॉकडाउन (Lockdown) में भी रियायत दी जा रही है।

कोविड-19 वैक्सीन का मानव पर परीक्षण शुरू होने में लग सकते हैं 6 महीने: आईसीएमआर


डॉक्टर जांग्रिलो ने कहा कि कुछ विशेषज्ञ संक्रमण की दूसरी लहर की संभावना को लेकर काफी चिंतित नज़र आ रहे थे। वहीं इटली की सरकार ने लोगों से सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए कहा है कि अभी कोरोना वायरस पर जीत का दावा करना जल्दबाजी होगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय की एक मंत्री सैंड्रा जम्पा ने अपने एक बयान में कहा, कोरोना वायरस खत्म होने वाली बातों के लिए लंबित पड़े वैज्ञानिक प्रमाणों का सहारा लिया जा रहा है। मैं उन लोगों से कहती हूं कि इटली के लोगों को भ्रमित ना करें।

WHO ने खारिज किया दावा

इस विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने इन दावों को पूरी तरह खारिज कर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि लोगों को हमेशा की तरह सावधान रहने की जरूरत है, इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)